मोबाइल इंटरनेट: दुनिया के अलग-अलग देशों में क्या है एक जीबी डेटा की क़ीमत ?

by Siddharth Chaturvedi Aug 13, 2020 • 05:28 PM Views 736

मोबाइल फोन हमारी ज़िंदगी की ऐसी ज़रूरत बन गया है कि इसके बिना काम चलाना अब मुमकिन नहीं लगता. इंसान और मोबाइल फोन के रिश्ते में एक डोर ऐसी है जो दिन बीतने के साथ मज़बूत होता जा रहा है जिसे हम मोबाइल डेटा कहते हैं. सभी जानते हैं कि पिछले कुछ सालों में भारत में मोबाइल डेटा सस्ता हो गया है.

एक अरब से ज़्यादा की आबादी होने के नाते दुनिया में दूसरा सबसे ज़्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला देश भारत है और यहां 56 करोड़ इंटरनेट यूज़र्स हैं. इन यूज़र्स की संख्या में साल दर साल इज़ाफ़ा होता जा रहा है. दिलचस्प यह है कि दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट भारत में मिलता है. भारत के बाद इज़रायल, किर्गिस्तान, इटली और यूक्रेन में इंटरनेट काफी सस्ता है. आंकड़ों के मुताबिक एक जीबी डेटा भारत में तक़रीबन छह रुपए 73 पैसे चुकाने पड़ते हैं जबकि इज़रायल में आठ रुपए 25 पैसे, किर्गिस्तान में 15 रुपए 75 पैसे, इटली में 32 रुपए 25 पैसे और यूक्रेन में 34 रुपए पांच पैसे में मिलता है.

आंकड़े बताते हैं कि भारत में पिछले साल की तुलना में मोबाइल डेटा के दामों में 65% की गिरावट आई है. कहा जाता है कि देश में इंटरनेट के विशाल बाज़ार और टेलीकॉम कंपनियों के बीच गलाकाट प्रतिस्पर्धा के चलते यह दर बेहद कम है. हालांकि क़ीमत कम होने की ओर भी तमाम वजहें हैं. प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के आने के बाद मोबाइल डेटा के दाम में ख़ासी गिरावट दर्ज हुई है.

वहीं अगर महंगे मोबाइल डेटा की बात करें तो इस लिस्ट में अफ्रीकी देश मलावी सबसे ऊपर है. यहां एक जीबी डेटा के लिए तक़रीबन 2 हज़ार 50 रुपए, बेनिन में 2 हज़ार 36 रुपए, चाड में 1 हज़ार 745 रुपए, यमन में 1 हज़ार 195 रुपए और बोत्सवाना में 1 हज़ार 37 रुपए देना पड़ता है.