कर्मचारियों को उचित वेतन न देेने के लिए कर्नाटक की आईफोन बनाने वाली कंपनी ने वाइस प्रेसीडेंट को निकाला

by Siddharth Chaturvedi Dec 19, 2020 • 06:49 PM Views 1623

एपल की ताइवानी सप्लायर विस्ट्रॉन कॉरपोरेशन ने कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट को नौकरी से निकाल दिया है। यह कदम पिछले दिनों कर्नाटक के कोलार में कंपनी के एक प्लांट में तोड़फोड़ के बाद उठाया गया है। विस्ट्रॉन ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि कर्मचारियों ने ये कदम उनके पूरे पैसे न मिलने और काम की ख़राब स्थिति की वजह से उठाया था। कंपनी ने अपने बयान में सभी कर्मचारीयों से माफी भी मांगी है। वाइस प्रेसिडेंट की ज़िम्मेदारी भारत में आईफोन मैन्युफैक्चरिंग के बिजनेस को देखने की थी।

विस्ट्रॉन ने एक बयान में कहा, “हम भारत में हमारे व्यवसाय की देखरेख करने वाले वाइस प्रेसीडेंट को हटा रहे हैं।” कंपनी ने कहा, “हम स्वीकार करते हैं कि हमने अपने विस्तार प्रोजेक्ट में गलतियां की हैं। कुछ प्रक्रियाओं को हमने लेबर एजेंसियों को प्रबंधित करने के लिए रखा है। भुगतान को मज़बूत और उन्नत बनाने की आवश्यकता है। हम इसे ठीक करने के लिए तत्काल कार्रवाई कर रहे हैं, जिसमें अनुशासनात्मक कार्रवाई भी शामिल है।”

दरअसल एपल की ताइवानी सप्लायर विस्ट्रॉन की कर्नाटक वाली फैक्ट्री अपने यहां स्टाफ की संख्या में हुई तेज बढ़ोतरी को ठीक से संभाल नहीं पाई। पिछले दिनों प्लांट में हुई हिंसा और तोड़फोड़ की घटना की शुरुआती सरकारी जांच में कई नियमों का उल्लंघन होने के बारे में पता चला है।