ads

गूगल ने ऑस्ट्रेलिया में दी सर्च ब्लॉक करने की धमकी, पीएम स्कॉट मॉरिसन ने दिया जवाब

by Siddharth Chaturvedi Jan 22, 2021 • 07:12 PM Views 369

ऑस्ट्रेलिया सरकार और गूगल के बीच 'मीडिया पेमेंट लॉ' को लेकर करीब एक महीने से गतिरोध चल रहा है और अब गूगल ने ऑस्ट्रेलिया सरकार को देश में गूगल सर्च इंजन पर रोक लगाने की धमकी दी है। गूगल ने धमकी देते हुए कहा है कि अगर उसे लोकल न्यूज पब्लिशरों को भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है तो कंपनी अपना सर्च इंजन ऑस्ट्रेलिया के लिए बंद कर देगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि वह धमकियों पर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।

दरअसल ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने पिछले दिनों ही एक कानून पास किया था जिसके तहत दिग्गज इंटरनेट कंपनियों के लिए अनिवार्य किया गया था कि वह मीडिया संस्थानों को उनके कंटेट के लिए एक निश्चित रकम दें। ऐसा न करने पर इन कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है।

गूगल ऑस्ट्रेलिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मेल सिल्वा ने राजधानी केनबरा में सीनेट कमेटी के सामने सुनवाई के दौरान चेतावनी के अंदाज़ में कहा था कि दुनिया का यह पहला मीडिया कानून काम करने के योग्य नहीं है। इससे इंटरनेट का कामकाज कमज़ोर होगा। सिल्वा ने कहा कि अगर यह बिल कानून के रूप में लागू होता है तो उनके पास गूगल सर्च को ऑस्ट्रेलिया में बंद करने के सिवा कोई विकल्प नहीं बचेगा।