RECAP - यह रहे साल 2019 के सबसे यादगार क्रिकेट के लम्हे

by Darain Shahidi Dec 27, 2019 • 09:26 AM Views 5497

विश्व कप 2019 - एक बेहद रोमांचक फाइल में इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड को हराकर विश्वकप 2019 की ट्रॉफी अपने नाम कर लिया।

CWC 2019


आईपीएल 2019- मुंबई इंडियंस ने लगातार चौथी बार आईपीएल ट्रॉफी जीता - मुंबई इंडियंस ने आख़िरी ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स को एक रन से हराकर आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम कर लिया। इसी के साथ मुंबई इंडियंस पहली ऐसी टीम बनी जिसने आईपीएल का ख़िताब लगातार चौथी बार अपने नाम किया।


शाकिब-अल हसन पर लगा दो साल का बेन - बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर शाकिब-अल हसन पर दो सालों के लिये पाबंदी लगा दी गई है। शाकिब-अल हसन पर आईसीसी ने बैन तब लगाया जब उन्होंने आईसीसी एंटी करप्शन कोड के तहत अपने उपर लगे आरोपों को स्वीकार किया।


ज़िंबाबवे क्रिकेट पर आईसीसी ने लगाई पाबंदी - आईसीसी ने ज़िंबाबवे क्रकेट पर पाबंदी लगा दी थी। आईसीसी ने इसके पीछे ज़िंबाबवे क्रिकेट बोर्ट में सराकारी हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए यह पाबंदी लगाई थी। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी क्रिकेट बोर्ड पर संपूर्ण पाबंदी लगाई गई। हालांकि, आईसीसी ने दुबई में हुए बोर्ड की मीटिंग के बाद ज़िंबाबवे क्रिकेट से ये पाबंदी हटा लिया है। 


आईसीसी का नया नियम - आईसीसी ने अगस्त में इंटरनेशनल क्रिकेट के लिय़े एक नया नियम बनाया है जिसके तहत अगर कोई खिलाड़ी सर पर चोट लगने से घायल हो जा ता है तो उसकी जगह सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी टीम में खेल सकता है।

Concussion Replacement

पहले सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी केवल फील्डिंग के लिये उपलब्ध होता था। लेकिन नए नियम के बाद अब वो खिलाड़ी बैटिंग और फील्डिंग दोनों कर सकता है। एशेज में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच में जब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टिव स्मिथ एक बाउंसर से घायल हो गए तो उनकी जगह लेने मार्नस लाबुशेन आए। मार्नस लाबुशेन टेस्ट इतिहास के पहले वैकल्पिक खिलाड़ी बन गए।


आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप - बहुत सालों के इंतज़ार के बाद 2019-21 आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप शरू की । चैंपियनशिप 1 अगस्त, 2019 को एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट के साथ शुरू हुई थी और ये साल 2021 के जून तक चलेगी। दिसंबर 2019 तक भारतीय क्रिकेट टीम का प्वाइंट्स टेबल पर राज चल रहा है।


भारत बनाम बांगलादेश डे-नाइट टेस्ट मैच - कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत अपने पहले डे-नाइट टेस्ट में बांग्लादेश को एक पारी और 46 रनों से मात दी। भारत को डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने के लिये चार साल का वक्त लगा लेकिन भारतीय टीम ने केवल तीन दिनों में ही शानदार तरीके से पिंक बॉल टेस्ट में जीत दर्ज की।

India-Bangladesh Day Night Test


मांसिक तनाव के कारण ग्लेन मैक्सवेल ने क्रिकेट से लिया ब्रेक - ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने थोड़े समय के लिये क्रिकेट से ब्रेक लिया है। उन्होंने मांसिक तनाव के चलते ऐसा फैसला लिया है।  ऐसा कम ही हुआ है जब किसी खिलाड़ी ने मांसिक तनाव की बात स्वीकार की है और क्रिकेट से ब्रेक लिया है।