ads

देश में 53 क्रिकेट स्टेडियम पर एक भी खिलाड़ी के नाम नहीं

by GoNews Desk Feb 26, 2021 • 06:30 PM Views 496

गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा हो चुका है। 24 फरवरी से पहले तक इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम या मोटेरा स्टेडियम के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' कर दिया गया है। 1.32 लाख दर्शको के बैठने की क्षमता वाले इसी स्टेडियम का नाम बदलने पर विपक्ष ने केंद्र सरकार के ख़िलाफ़ मोर्चा खोल दिया है।

दरअसल गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था क्यूंकि यह प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, इसलिए उन्होंने स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री के नाम पर रखने का फैसला किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी कहा कि इस स्टेडियम का कॉन्सेप्ट प्रधानमंत्री मोदी ने तब सोचा था, जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे। उस समय वो गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी थे।

वैसे अब थोड़ा क्रिकेट स्टेडियम के इतिहास पर नज़र डालते हैं। क्रिकेट स्टेडियम की शुरुआत इंग्लैंड से हुई थी, लेकिन वहां 23 क्रिकेट स्टेडियम ही हैं। जबकि भारत इस लिस्ट में दुनिया में अव्वल है, यहाँ 53 क्रिकेट स्टेडियम हैं। हालांकि, इनमें से सिर्फ 24 स्टेडियम में ही इंटरनेशनल या डोमेस्टिक क्रिकेट खेला जा रहा है।