ads

जन्मदिन विशेष: भारतीय क्रिकेट टीम के टाइगर मंसूर अली ख़ान पटौदी का आज जन्मदिन

by GoNews Desk Jan 05, 2021 • 12:48 PM Views 565

भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने वाले महान मंसूर अली खान पटौदी का आज 80वां जन्मदिन हैं। 5 जनवरी 1941 को मंसूर अली खान पटौदी का जन्म भोपाल में हुआ था। हालांकि उनकी मृत्यु 22 सितंबर 2011 को हुई। पटौदी को क्रिकेट की दुनिया में टाइगर के नाम से बुलाया जाता था। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान पटौदी ने अपनी कप्तानी से भारत को जीत दिलाई जबकि कई यादगार पारीयां भी खेलीं।

बता दें कि नवाब पटौदी जूनियर के नाम से भी मंसूर अली खान पटौदी मशहूर थे। पटौदी ने अपने करियर में 46 टेस्‍ट खेले, दौरान उन्‍होंने 2793 रन बनाए और 6 शतक लगाए। जानकारी के लिए बता दें कि एक आंख के बिना भी मंसूर अली खान पटौदी ने क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचाया था।

मंसूर अली खान ने भारतीय टीम को उसकी स्पिन गेंदबाजी के दम पर मजबूत बनाया। मंसूर अली खान पटौदी की कप्तानी में भारत ने पहली बार विदेशी जमीन पर टेस्ट जीत दर्ज की थी। पटौदी की कप्तानी में 1968 में भारत ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत हासिल की। पटौदी को भारत के सबसे शानदार कप्‍तानों में से एक माना गया है, जिन्‍होंने 21 साल की उम्र में 1962 में टीम की कमान संभाली थी। इसी के साथ वो युवा टेस्‍ट कप्‍तान बने थे।

उनके जन्मदिन पर देखिए गोन्यूज़ इंडिया की ख़ास पेशकश।