ads

आसमान छू रही है प्याज की कीमत, 3 राज्यों में लाखों की प्याज चोरी

by Arushi Pundir Dec 01, 2019 • 12:15 PM Views 1535

देशभर में प्याज़ की क़ीमत इतनी बढ़ चुकी है कि अब अलग-अलग राज्यों में इसकी चोरी हो रही है. गुजरात, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में प्याज़ चोरी के ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं.

उत्तर प्रदेश के एक कारोबारी ने महाराष्ट्र की नासिक मंडी में 20 लाख रुपए की 40 टन प्याज़ बुक कराई. 11 नवंबर को नासिक से 40 टन प्याज़ ट्रक से रवाना भी की गई लेकिन मध्यप्रदेश की सीमा में दाख़िल होते ही ट्रक प्याज़ समेत ग़ायब हो गया.

नासिक के कारोबारी प्रेमचंद शुक्ला के मुताबिक 22 नवंबर को ट्रक गोरख़पुर पहुंचना था लेकिन ट्रक बीच में ही लापता हो गया. इसके बाद शिवपुरी में ट्रांसपोर्टर के ख़िलाफ़ शिक़ायत दर्ज कराई गई. अब शिवपुरी पुलिस ने ट्रक बरामद कर लिया है लेकिन उसमे रखी 40 टन प्याज़ गायब है. शिवपुरी पुलिस अब लाखों की प्याज़ की तलाश में जुट गई है.

मगर प्याज़ चोरी का यह अकेला मामला नहीं है. देश के अलग-अलग राज्यों में प्याज़ चोरी के मामले सामने आ रहे हैं. पश्चिम बंगाल के हल्दिया में एक दुकानदार अक्षय दास ने आसमान छूटी प्याज़ की क़ीमत को देखते हुए अपनी दुकान में स्टॉक जमा कर रखा था. इसकी भनक चोरों को लग गई जो 50 हज़ार रुपये की प्याज़, लहसुन और अदरक उड़ा ले गए.

मज़े की बात यह कि चोरों का सारा ध्यान प्याज़ उड़ाने पर था और उन्होंने वहां रखे कैश पर ध्यान तक नहीं दिया. प्याज़ चोरी का ऐसा ही मामला हीरा नगरी सूरत में सामने आया है. यहां पालनपुर पाटिया इलाके की सब्ज़ी मंडी से 250 किलो प्याज़ चोरी हो गयी। सीसीटीवी में चोर 50-50 किलो की 5 बोरियां लेकर भागे हैं.

प्याज़ की ताबड़तोड़ चोरियों की वजह इसकी आसमान छूती क़ीमत है. जुलाई में दिल्ली में एक किलो प्याज़ 20 रुपए के हिसाब से बिक रही थी और अब नवंबर में एक किलो प्याज़ 100 रुपए के ऊपर बिक रही है. कई राज्यों में प्याज़ 150 रुपये प्रति किलो तक में बिक रही है.

प्याज़ की बढ़ी क़ीमतों को लेकर चौतरफा हाहाकार मचा हुआ है और केंद्र सरकार प्याज़ के दाम पर लगाम कसने में बुरी तरह फेल हो गई है.