उत्तर प्रदेश में बच्चों की क्लास लेने वाले टीचर्स डी एम के एग्जाम में हुए फेल

by Rumana Alvi Dec 01, 2019 • 09:53 AM Views 1463

उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षा का क्या हाल है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्नाव जिले के स्कूल में डीएम के निरीक्षण के दौरान बच्चों की क्लास लेने वाले टीचर्स खुद फेल हो गए।

स्कूल में बच्चों के बीच बैठकर टीचर्स की क्लास लेते ये हैं उन्नाव के डीएम देवेंद्र कुमार पांडेय। इनकी क्लास में बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने वाले टीचर्स खुद ही डीएम की क्लास में फेल हो गए। पूरा मामला उन्नाव के जूनियर हाईस्कूल चौरा गांव का है, जहां डीएम अचानक निरीक्षण के लिए पहुंचे।

डीएम ने शिक्षा अधिकारी की मौजूदगी में स्कूल का दौरा किया, लेकिन जब डीएम ने बच्चों से अंग्रेजी पढ़ने के लिए कहा तो 8 बच्चे अंग्रेजी नहीं पढ़ सके। वहीं जब अंग्रेजी पढ़ाने वाली टीचर को अंग्रेजी पढ़ने के लिए बोला गया तो वो खुद अंग्रेजी नहीं पढ़ पाई।

इस मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार पांडेय का कहना है कि डीएम के निरीक्षण के दौरान क्लास में फेल हुए टीचर्स पर डीएम की तरफ से जो रिपोर्ट दी जाएगी, उसके मुताबिक ही कार्रवाई की जाएगी।

एक तरफ जहां यूपी की योगी सरकार सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए अच्छी खासी रकम खर्च करने के नाम पर करोड़ों रुपए सरकारी खजाने से ले रही हैं, वहीं दूसरी तरफ उन्नाव से सामने आई तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि यूपी में सरकारी शिक्षा के क्या हाल है। हाल ही में यूपी में 2019-20 को लेकर पूरी शिक्षा व्यवस्था के नाम पर 22 करोड़ 38 लाख 10 हजार रुपए शिक्षा बजट के नाम पर  खर्च करने पर जोर दिया गया था।