तमिलनाडु-पुडुचेरी से टकराकर निकला चक्रवाती तूफान निवार, मौसम विभाग ने कहा- ख़तरा अभी टला नहीं

by GoNews Desk Nov 26, 2020 • 02:30 PM Views 430

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में आया चक्रवाती तूफान निवार तेज़ी से तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है। पुडुचेरी को पार करने के बाद तूफ़ान की गति कुछ कम हुई है।  इसी के साथ तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिल रही है। आईएमडी के अनुसार निवार तूफान लैंडफॉल यानी तटों से टकराने की प्रक्रिया बुधवार रात में 11.30 बजे से देर रात 2.30 बजे तक चली।  बुधवार की देर रात पुडुचेरी के तट से टकराने के समय इसकी गति पहले की अपेक्षा बेहद कम रह गई थी।

जिसकी वजह से तेज हवाओं से होने वाले नुकसान की आशंका समाप्त हो गई।   तूफान निवार थोड़ा कमजोर पड़ गया है और इसकी रफ्तार 100-110 किमी प्रति घंटा है। ये उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ पढ़ा जाएगा और कमजोर पड़कर सामान्य तूफान में बदल जाएगा।

तमिलनाडु के महाबलिपुरम में तेज हवाएं चल रही हैं। चक्रवात निवार की लैंडफॉल प्रक्रिया जारी है। चक्रवात निवार का केंद्र पिछले छह घंटों में 16 किलोमीटर की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है, यह कुड्डलोर के 45 किलोमीटर पूर्व-पूर्वोत्तर और पुदुचेरी से 30 किलोमीटर पूर्व में स्थित है। यह अगले दो घंटों के भीतर पुडुचेरी के पास समुद्री तट को पार कर जाएगा।