श्रीलंका के पूर्व रक्षा सचिव Gotabaya Rajapaksa ने राष्ट्रपति का चुनाव जीता

by Deepak Pokharia Nov 18, 2019 • 11:49 AM Views 441
ads

श्रीलंका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में Sri Lanka Podujana Peramuna पार्टी के उम्मीदवार Gotabaya Rajapaksa ने जीत दर्ज की। Gotabaya Rajapaksa को 52% वोट मिले। Gotabaya Rajapaksa देश के पूर्व रक्षा सचिव और पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के भाई है। वहीं दूसरे नंबर पर United National Party के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति रणसिंघे प्रेमदासा के बेटे  Sajith Premadasa रहे, जिन्हें 41.99% वोट मिले।

सोमवार को Gotabaya Rajapaksa देश के सातवें राष्ट्रपति के रुप में शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Gotabaya Rajapaksa को जीत पर बधाई दी है। Gotabaya Rajapaksa की जीत के बाद श्रीलंका में एक बार फिर चीन की गतिविधियों के बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए शनिवार को वोटिंग हुई थी और रविवार को नतीजे आए थे।  इस चुनाव में कुल 35 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे और ये चुनाव श्रीलंका के इतिहास का सबसे महंगा चुनाव था। इसी साल अप्रैल महीने में ईस्टर के मौके पर चर्च और होटलों पर हुए हमले के बाद श्रीलंका में ये पहला बड़ा चुनाव था।

इस चुनाव में पहली बार 26 इंच का बैलेट पेपर और बड़े बैलेट बॉक्स का उपयोग हुआ। नए राष्ट्रपति के लिए चुनौतियां काफी ज्यादा होंगी।