हिमाचल प्रदेश में बर्फ बनी बच्चों की पढ़ाई के लिए मुसीबत

by Rumana Alvi Feb 19, 2020 • 08:34 AM Views 673

हिमाचल प्रदेश के नारकंडा में बर्फबारी की वजह से बच्चों को स्कूल जाने में काफी दिक्कते हो रही हैं। एग्जाम सर पर हैं और ऐसे में बच्चों को अपने भविष्य की चिंता सता रही हैं।

चारों तरफ बर्फ से ढंका ये है हिमाचल प्रदेश का नारकंडा , जहां ये बर्फ अब स्कूली बच्चों के लिए आफत बन गई है। एग्जाम सर पर है और बच्चें अपनी पढ़ाई ठीक ढंग से नहीं कर पा रहे हैं।  सड़कों पर एक मोटी परत बर्फ की बिछी हुई है, जिसकी वजह से आने जाने में काफी दिक्कते हो रही है। 

बीते कुछ  दिनों तो स्कूल बंद रहा, लेकिन मौसम साफ होने पर जब स्कूल खुला तो रास्तों पर जमी बर्फ बच्चों के लिए फिर मुसिबत बन गई। बच्चों का कहना है कि आने जाने में बर्फ की वजह से सड़कों पर ठीक से चला नहीं जाता है और गिरने का डर बना रहता है। जैसे तैसे  स्कूल आते हैं, लेकिन यहां भी चारों तरफ बर्फ की मोटी परत घिरी होने की वजह से ठीक से पढ़ाई नहीं हो पाती है। ठंड का कहर लगातार बना हुआ हैं।

वहीं स्कूल संचालक का कहना है कि कई बार स्कूल के आस पास जमा बर्फ को हटाने के लिए प्रशासन से गुहार लगाई लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला । इस बर्फबारी की वजह से स्कूल में कई टीचर्स भी स्कूल छोड़ के जा चुके हैं। फिजिक्स के टीचर्स कि नियुक्ति के लिए भी कई बार सरकार से गुहार लगाई, लेकिन यहां कोई आने के लिए तैयार नहीं होता और जिसकी वजह से बोर्ड एग्जाम में बच्चों को काफी दिक्कतें होती है। एक तरफ सरकारें बच्चों की पढ़ाई के लिए कई योजनाएं चला रही हैं, वहीं दूसरी तरफ ये बच्चे पढ़ना चाहते हैं, लेकिन यहां इनकी कोई सुध लेने वाला नहीं है।