भुखमरी से मौतः सुप्रीम कोर्ट ने आधार से लिंक न होने पर 3 करोड़ राशन कार्ड रद्द होने को बताया ‘अत्यंत गंभीर’

by GoNews Desk Mar 18, 2021 • 03:01 PM Views 699

राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराने पर करीब तीन करोड़ राशन कार्ड रद्द हो गये हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इसे गंभीर मामला बताया है और केंद्र सरकार के साथ- साथ राज्य सरकारों से भी जवाब मांगा है। सुप्रीम कोर्ट में न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और वी. रामासुब्रमण्यन के साथ प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, “मामला बहुत गंभीर है। हमें इसे सुनना होगा।”

याचिका में दावा किया गया है कि झारखंड के सिमडेगा की कोयली देवी की 11 साल की बेटी की 2017 में भूख से मौत हो गई थी। अथॉरिटी ने आधार से लिंक न होने के कारण उनके परिवार का राशन कार्ड रद्द कर दिया था। परिवार को राशन नहीं मिल रहा था, जिससे परिवार भुखमरी के कगार पर आ गया। याचिका में कहा गया है कि देशभर में करीब तीन करोड़ राशन कार्ड रद्द किए गए हैं। पहले इन्हें फर्जी कार्ड बताकर रद्द करने को न्यायोचित ठहराया जा रहा था, लेकिन जांच में पता चला कि राशन कार्डधारकों को कभी भी इस बारे में नोटिस नहीं भेजा गया।

इतनी बड़ी मात्रा में राशन कार्ड रद्द किए जाने के पीछे आधार कार्ड को वजह बताया जा रहा है। कहा गया है कि देश के सभी राज्यों में आधार कार्ड और बायोमेट्रिक के कारण राशन कार्ड रद्द किए गए।