बर्ड फ्लू की ख़बर से चिकन व्यवसाय को चढ़ा बुख़ार, करोड़ों के घाटे की आशंका!

by M. Nuruddin Jan 11, 2021 • 04:36 PM Views 1801

बर्ड फ्लू की वजह से पोल्ट्री उद्योग को एक बार फिर भारी नुकसान की आशंका है। रिपोर्ट के मुताबिक़ देश के 9 राज्य बर्ड फ्लू वायरस की चपेट में है। दिल्ली और महाराष्ट्र ने भी बर्ड फ्लू की पुष्टि की है। ख़बरों के साथ ही कई राज्यों ने पोल्ट्री मार्केट को बंद कर दिया है। झारखंड के राँची में एक चिकन विक्रेता का कहना है कि बर्ड फ्लू के ख़तरे से मार्केट पहले के मुक़ाबले 50 फीसदी मंदा हो गया है।

हैदराबाद में बर्ड फ्लू के ख़तरे की वजह से चिकन दुकानों पर ग्राहक नहीं आ रहे हैं। पोल्ट्री विक्रेता सरकार से मदद की मांग कर रहे हैं। एक विक्रेता का कहना है, ‘किसी भी दुकान में कोई ग्राहक नहीं हैं। हम सरकार से आग्रह करते हैं कि हमारी मदद करे क्योंकि हमें किराये का भुगतान करना है और अपने परिवार के लिए भोजन जुटाना है।’

दिल्ली सरकार ने ग़ाज़ीपुर मंडी में मुर्गे-मुर्गियों के इंपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीएम अरविंद केजरीवाल के मुताबिक संजय लेक, भालसा लेक और हौज़ ख़ास में पॉल्ट्री मार्केट को बंद कर दिया गया है। महाराष्ट्र के परभणी में 800 मुर्गियों की मौत हुई है। यहाँ के कलेक्टर ने बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए मुरुंबा गाँव स्थित आठ पोल्ट्री फार्मों की मुर्गियों को मारने के आदेश दिए हैं।