ads

सीरो सर्वे रिपोर्ट में जानिए कि किस ब्लड ग्रुप वालों को कम हुआ कोरोना संक्रमण

by GoNews Desk Jun 09, 2021 • 05:03 PM Views 645

कोरोना ने पूरी दुनिया पर ही अपना कहर बरसाया है पर अब ऐसे सर्वे सामने आने लगे हैं जो यह बता रहे हैं कि कोरोना ने भी कहीं अपना कहर ज़्यादा बरसाया तो कहीं कम।

ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों पर कोरोना संकमण का असर काफी कम देखने को मिला है। इसका खुलासा सीरो पॉजिटिव सर्वे के आधार पर तैयार रिपोर्ट में हुआ है। सर्वे में पाया गया कि इस ग्रुप के लोगों को संक्रमण तो हुआ लेकिन उन्हें अस्पताल जाने की ज़रूरत नहीं पड़ी। उन्हीं लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा जिन्हें पहले से ही कोई बीमारी थी।

एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज के नोडल अधिकारी रहे केजीएमयू लखनऊ के वरिष्ठ चिकित्सक डा. वेद प्रकाश के मुताबिक कोरोना संक्रमण का प्रभाव कुछ खास ब्लड ग्रुप वाले लोगों पर कम होता है तो कुछ ब्लड ग्रुप के लोगों पर गंभीर। उन्होंने बताया कि तमाम शोध पत्रों से ज्ञात हुआ है कि एबी और बी ब्लड ग्रुप वाले व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण से अधिक सचेत रहने की ज़रूरत है। इस ब्लड ग्रुप के लोगों में कोरोना का संक्रमण काफी गंभीर हो जाता है, जबकि ओ ब्लड ग्रुप के लोगों पर वायरस बहुत ही हल्का असर डालता है। ओ ब्लड ग्रुप के लोगों को अगर कोरोना संक्रमित भी करता है तो वह होम आइसोलेशन में ही ठीक हो जाते हैं।