Omicron Update: नेपाल में भी वेरिएंट के दो मामलों की पुष्टि; तेलंगाना के कॉलेज में 43 स्टूडेंट संक्रमित

by GoNews Desk Dec 06, 2021 • 05:13 PM Views 490

भारत का पड़ोसी देश नेपाल भी अब उन राज्यों में से एक बन गया है जहां कोविड का ख़तरनाक वेरिएंट ऑमक्रॉन पहुंच चुका है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को वेरिएंट के पहले दो मामलों की पुष्ट की है वहीं भारत में संभावित घातक वेरिएंट के अब तक 21 मामले सामने आ चुके हैं। यह मामले पांच राज्यों में दर्ज किए गए।

अमेरिका के भी अब एक तिहाई राज्यों में ऑमिक्रॉन की पुष्टि हो चुकी है। कैलिफॉर्निया, कोलाराडो, हवाई और मिनासोटा जैसे 15 राज्यों में वेरिएंट के 32 मरीज देखे गए हैं। दक्षिण अफ्रीका जहां ऑमिक्रॉन सबसे पहले रिपोर्ट किया गया, उसने संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य ढांचे को मज़बूत करना शुरू कर दिया है। वहां बीते सोमवार को 2,300 नए मरीज सामने आए जबकि शुक्रवार तक दैनिक मामलों की संख्या बढ़ कर 16,000 तक पहुंच गई है।

भारत में भी अब तक ऑमिक्रॉन के 21 मामले सामने आए हैं। इनमें कर्नाटक में 2, गुजरात में 1, राजस्थान में  9, महाराष्ट्र में 8 और दिल्ली में 1 मरीज शामिल हैं। इस बीच कई देशों ने ऑमिक्रॉन प्रभावित खासकर दक्षिण देशों से यात्रा रोक दी है हालांकि भारत अब भी इस फैसले पर असमंजस में हैं। आलोचकों का कहना है कि यह सही समय है जब भारत को यात्रा भी ट्रैवल बैन लगा देना चाहिए क्योंकि भारत में ज़्यादातर ऑमिक्रॉन पॉजिटिव मरीज या तो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका या अफ्रीकी देशों की यात्रा से लौटें हैं या फिर वह ऐसे लोगों के संपर्क में आए हैं, जिन्होंने प्रभावित देशों की यात्रा की।