मोदी सरकार ने इज़रायल से ख़रीदा Pegasus Spyware: NYT

by GoNews Desk Jan 29, 2022 • 09:18 PM Views 1503

पेगासस जासूसी सॉफ्टवेयर भारत सरकार द्वारा इजरायल के साथ रक्षा सौदे के हिस्से के रूप में खरीदा गया था यह दवा "द न्यूयॉर्क टाइम्स" ने किया है।  

द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने 2 बिलियन डॉलर के रक्षा सौदे के हिस्से के रूप में 2017 में infamous Israeli-made Pegasus spyware खरीदा, जिसमें उन्नत हथियार (advanced weapons) और खुफिया हार्डवेयर (intelligence hardware) शामिल थे। 

हथियार समझौते पर कथित तौर पर 2017 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे, जो किसी भारतीय प्रधान मंत्री का पहला द्वारा था। यह रिपोर्ट तब सामने आयी हैं जब पेगासस जासूसी मामले पर सुप्रीम कोर्ट की विशेषज्ञ समिति (Expert Committee) जांच कर रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने 27 अक्टूबर 2021 के अपने फैसले में बताया था कि केन्द्र सरकार ने पेगासस स्पावेयर पर "अपना रुख़ साफ करने से" इनकार किया। केन्द्र सरकार ने यह स्वीकार करने से मना किया था कि उसने इज़रायल स्थित एनएसओ ग्रुप से स्पाइवेयर को ख़रीदा था।

राहुल गांधी: मोदी सरकार का 'देशद्रोह'।
इस मामले पर कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद, राहुल गांधी ने आज ट्वीट किया कि "मोदी सरकार ने देशद्रोह किया है"। 

मोदी सरकार ने हमारे लोकतंत्र की प्राथमिक संस्थाओं, राज नेताओं व जनता की जासूसी करने के लिए पेगासस ख़रीदा था। फ़ोन टैप करके सत्ता पक्ष, विपक्ष, सेना, न्यायपालिका सब को निशाना बनाया है। ये देशद्रोह है।