भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बुरी हालत में हैं: नोबेल सम्मानित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी

by Shahnawaz Malik Oct 16, 2019 • 11:19 AM Views 1755

भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने अर्थशास्त्र में नोबल सम्मान मिलने के बाद अमरीका की एमआईटी यूनिवर्सिटी में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया. यहां एक पत्रकार को दिए गए जवाब में उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत बहुत ही खराब है. एनएसएसओ का डेटा देखें तो पता चलता है कि 2014-15 और 2017-18 के बीच शहरी और ग्रामीण भारत के लोगों ने अपने उपभोग में भारी कटौती की है और सालों बाद ऐसा पहली बार हुआ है.

एस्टर ड्युफ्लो अर्थशास्त्र में नोबल सम्मान पाने वाली दूसरी महिला हैं. वो अमरीका की एमआईटी यूनिवर्सिटी में प्रोफ़ेसर होने के साथ-साथ अभिजीत बनर्जी की पत्नी भी हैं. जब उनसे पूछा गया कि एक महिला के तौर पर वो इस क़ामयाबी को किस रूप में देखती हैं तो उन्होंने कहा कि कई महिलाएं अर्थशास्त्र को बोझिल विषय मानती हैं लेकिन हक़ीक़त में ऐसा नहीं है.

अभिजीत बनर्जी, एस्टर ड्युफ्लो और माइकल क्रेमर को यह सम्मान वैश्विक ग़रीबी को कम करने की दिशा में किए गए कामों के लिए दिया गया है. समिति ने इनके नामों का ऐलान करते हुए कहा कि इन अर्थशास्त्रियों के एक्सपेरिमेंटल अप्रोच ने महज़ दो दशक में विकास केंद्रित अर्थशास्त्र को पूरी तरह बदल दिया.