"किसान आंदोलन का प्रतिकूल प्रभाव" NHRC ने केन्द्र समेत इन राज्यों को भेजा नोटिस

by GoNews Desk Sep 14, 2021 • 06:41 PM Views 251

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग या एनएचआरसी ने केन्द्र और दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकार को नोटिस जारी किया है। इसमें एनएचआरसी ने राज्यों की सीमा पर जारी किसान आंदोलन को लेकर चिंता जताई है और कहा है कि किसान आंदोलन के “प्रतिकूल प्रभाव” को लेकर औद्योगिक इकाइयों और परिवहन इकाइयों के शिकायत मिली हैं। 

नोटिस में कहा गया है, ‘राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को चल रहे किसान आंदोलन के संबंध में कई शिकायतें मिली हैं। आंदोलन पर 9000 से ज़्यादा सूक्ष्म, मध्यम और बड़ी कंपनियों को गंभीर रूप से प्रभावित करने और औद्योगिक इकाइयों पर प्रतिकूल प्रभाव के आरोप हैं। कथित तौर पर, परिवहन पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है, जिससे यात्रियों, रोगियों, शारीरिक रूप से विकलांग लोगों और वरिष्ठ नागरिकों को सड़कों पर भारी भीड़ की वजह से नुकसान उठाना पड़ता है।’

नोटिस में कहा गया है, ‘सीमाओं पर बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं। ऐसी भी ख़बरें हैं कि किसानों के आंदोलन की वजह से लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।’ एनएचआरसी ने इस कथित संबंध में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान सरकार के मुख्य सचिवों, दिल्ली सरकार और केन्द्र सरकार को नोटिस भेजा है। 

ads