ads

भूटान के बाद अब नेपाल में बाबा रादमेव की कोरोनिल किट के वितरण पर लगी रोक

by GoNews Desk Jun 09, 2021 • 04:19 PM Views 701

नेपाल को हाल ही में योग गुरू रामदेव की ओर से कोरोनिल किट बतौर गिफ्ट के तौर पर दी गई थी। लेकिन नेपाल के आयुर्वेद एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन्स विभाग ने कोरोनिल के वितरण पर रोक लगा दी है। नेपाल की ओर से कहा गया है कि पतंजलि की ओर से 1500 कोरोनिल किट को लेने के दौरान सही प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया था। बता दें कि पतंजलि की ओर से दावा किया गया है कि कोरोनिल कोरोना के मरीजों के लिए काफी कारगर है।

नेपाल सरकार की ओर से हाल ही में जो निर्देश जारी किया गया है उसके अनुसार कोरोनिल में जो टैबलेट और नाक में डालने वाला तेल है वह कोरोना वायरस के इलाज के लिए दी जाने वाली दवा के समान कारगर नहीं है। इसके अलावा नेपाल के अधिकारियों की ओर से हाल ही में भारतीय मेडिकल असोसिएशन के कोरोनिल के ख़िलाफ़ बयान का भी ज़िक्र किया गया है जिसमें बाबा रामदेव को चुनौती दी गई है कि वह यह साबित करें कि कोरोना के इलाज में कोरोनिल कारगर है।

हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि पतंजलि उत्पादों पर कोई औपचारिक प्रतिबंध नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, "नेपाल सरकार ने देश में पतंजलि के आयुर्वेद आधारित कोरोनिल के ख़िलाफ़ कोई औपचारिक प्रतिबंध आदेश जारी नहीं किया है।"