'द प्रेसेडेंशियल इयर्स' में प्रणब मुखर्जी ने लिखा- 'मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में निरंकुश की तरह काम किया!'

by Siddharth Chaturvedi Jan 07, 2021 • 12:56 PM Views 708

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के संस्मरणों की किताब 'द प्रेसिडेंशियल इयर्स' प्रकाशित हो गयी है, जिसमें कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। इस किताब में प्रणब मुखर्जी ने पीएम मोदी से लेकर सोनिया गाँधी तक के बारे में अपने विचार खुलकर व्यक्त किये हैं।

देश के 13वें  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन बीते साल 31 अगस्त को हो गया था। उनके संस्मरणों की इस किताब को लेकर काफ़ी लोगों में काफी उत्सुकता थी, ख़ासतौर पर जब से इसके कुछ अंश पिछले दिनों मीडिया में प्रसारित हुए थे। प्रणव मुखर्जी ने इस किताब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को असहमति की आवाज सुनने की नसीहत दी है। उन्होने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी को विपक्ष को समझाने तथा देश को विभन्न विषयों से अवगत कराने के लिए एक मंच के रूप में संसद का उपयोग करते हुए अक्सर बोलना चाहिए। उनके मुतबाकि संसद में प्रधानमंत्री की उपस्थिति मात्र से बहुत फर्क पड़ता है।

प्रणब मुखर्जी ने अपनी किताब में लिखा है, 'अपने दूसरे कार्यकाल में अब पीएम मोदी को अपने पूर्ववर्तियों से प्रेरणा लेनी चाहिए और उन परिस्थितियों से बचने के लिए, जो संसदीय संकट हम पहले कार्यकाल में देख चुके हैं, उनसे बचने के लिए संसद में अपनी मौजूदगी बनाये रखनी चाहिए।’