गुरुवार से शुरु हो सकती है मॉनसून की वापसी, मौसम विभाग का अनुमान

by Arushi Pundir Oct 10, 2019 • 12:32 PM Views 1256

इस साल मॉनसून में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। पिछले 25 साल में इस साल मॉनसून में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। लेकिन इस साल जून में जिस तरह मॉनसून का आगमन देरी से हुआ था उसी तरह इसके लौटने की तारीखों में भी बदलाव हुए है।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को यानि 10 अक्टूबर से मॉनसून के लौटने की उम्मीद की जा रही है। इस साल मानसून के देर से आने के बावजूद बारिश 10 फीसदी ज्यादा हुई है. जून में देश के कई हिस्‍सों में बेहद कम बारिश दर्ज की गई थी लेकिन सिंतबर के महीने में देश के लगभग 14 राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश का हालात पैदा हो गये थे। इस साल सिंतबर का महीना पिछले 102 साल में सबसे ज्यादा बारिश होने वाला महीना दर्ज किया गया है।

मॉनसून की वापसी की अगर बात करे तो मौसम विभाग के अनुसार 20 अक्टूबर तक देश के सभी हिस्सों से मॉनसून की वापसी हो जाएगी। हालांकि इसकी शुरुआक अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से ही शुरु हो गयी है। वैसे सामान्य तौर पर हर साल एक सितंबर से मॉनसून की वापसी शुरु हो जाती है और 30 सितंबर तक यह पूरी तरह लौट जाता है. हालांकि इससे पहले 1961 यानि 58 साल पहले मॉनसून की वापसी अक्टूबर के महीने में देखी गयी थी।