IT Rules से छिन सकती है मीडिया की आज़ादीः मद्रास हाईकोर्ट

by GoNews Desk Sep 18, 2021 • 09:06 AM Views 1130

केन्द्र सरकार के नए IT नियमों को लेकर हंगामा बरपा है। दरअसल मद्रास हाईकोर्ट ने वीरवार को नए सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम-2021 के तहत आने वाले निरीक्षण तंत्र यानि ओवरसाइट मेकेनिज्म पर रोक लगा दी है। अदालत का मानना है कि यह मीडिया से उसकी आज़ादी छीन सकता है और हाई कोर्ट ने यह कहते हुए इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के रूल 9 के सब रूल 1 और सब रूल 3 पर रोक लगाने का अंतरिम आदेश जारी किया है। 

यह मुद्दा गायक टीएम कृष्णा और डिजिटल न्यूज पब्लिक एसोसिएशन की रूल 9 के सब रूल 1 और 3 के खिलाफ हाईकोर्ट में दायर याचिका से जुड़ा है। इस संस्था में तमिलनाडु के 13 मीडिया आउटलेट शामिल हैं। नए डिजिटल नियमों के तहत लाए गए रूल 9 का सब रूल 1 कहता है कि प्रकाशक प्रेस परिषद के दिशानिर्देशों और केबल टीवी कोड के तहत पत्रकारों के लिए आचार संहिता का पालन करेगा जबकि सब रूल 3 में नियमों का उल्लंघन करने की स्थिति में पब्लिशर के खिलाफ आई शिकायतों का निपटारा करने के लिए तीन स्तरीय ढांचे का ज़िक्र किया गया है। 

इसके स्तर-3 में केंद्र द्वारा लाया गया ओवरसाइट मेकेनिज्म है। मद्रास हाईकोर्ट में दायर इस याचिका में बहस की गई है कि ऐसा निगरानी तंत्र जिसमें सरकारी अधिकारी शामिल होंगे, यह मीडिया के संपादकीय कामकाज में राज्य का हस्तक्षेप है।