2.5 लाख करोड़ के क़र्ज़ में मध्य प्रदेश; शिवराज सरकार स्थापित करेगी 2000 करोड़ की मूर्ति !

by GoNews Desk Jan 12, 2022 • 11:20 AM Views 707

2.5 (या ढाई) लाख करोड़ के क़र्ज़ में डूबे मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार ने 2000 करोड़ की लागत से एक प्रतिमा स्थापित करने की योजना बनाई है। 108 फीट ऊंची आदि शंकराचार्य की इस प्रतिमा के साथ एक अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय भी बनाने की योजना है, जिसे 2023 तक पूरा किया जाना है जब राज्य में विधानसभा चुनाव भी होंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस महंगे परियोजना पर चर्चा के लिए पिछले सप्ताह आचार्य संस्कृति एकता न्यास के न्यासी बोर्ड की बैठक बुलाई थी जिसमें कई बड़े संतों ने हिस्सा लिया था।

मुख्यमंत्री ने इसकी भव्तयता के सपने दिखाते हुए कहा कि ओमकारेश्वर में शंकर संग्रहालय और अंतरराष्ट्रीय वेदांत संस्थान राज्य को दुनिया से जोड़ेगी।

स्टैच्यू ऑफ वननेस कहे जाने वाले इस स्टैच्यू की ऊंचाई 11 फीट होगी और इसे 54 फीट ऊंचे प्लेटफॉर्म पर स्थापित किया जाएगा। राज्य में स्थित मांधाता पर्वत पर 7.5 हेक्टेयर क्षेत्र में शंकराचार्य की मूर्ति स्थापित की जाएगी। 5 हेक्टेयर क्षेत्र में नर्मदा नदी के दूसरी ओर एक गुरुकुलम विकसित किया जाएगा और 10 हेक्टेयर क्षेत्र में आचार्य शंकर अंतर्राष्ट्रीय अद्वैत वेदांत संस्थान विकसित किया जाएगा।