ads

कृषि क़ानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कमिटी बनाने का दिया सुझाव

by GoNews Desk Jan 11, 2021 • 06:58 PM Views 162

सुप्रीम कोर्ट  में कृषि कानूनों  को रद्द करने संबंधी याचिका पर सुनवाई हुई। इस सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सरकार के रवैये पर नाराज़गी जताई और सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार कृषि कानूनों पर रोक नहीं लगा सकती तो कोर्ट ये फैंसला करेगा। जस्टिस एसए बोबड़े ने केंद्र से पूछा कि उन्हे कानूनों को लागू करने के इतनी जल्दी क्यों हैं।

इस पर अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल का कहना है कि कोर्ट तब तक कानूनों पर रोक नहीं लगा सकता जब तक ये साबित न हो कि कानून बिना पूरी विधायी प्रक्रिया पालन किए पास किया गया है या फिर कानून नागरिकों के अधिकार का उल्लंधन करता हो। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कृषि कानूनों के संबंध में एक जाँच कमेटी बनाने का प्रस्ताव दिया और साथ ही कहा कि इस कमेटी का निर्णय आने तक कानूनों पर रोक लगाई जा सकती है।

चीफ जस्टिस बोबड़े ने इसके बदले में किसानों के पक्षकार से पूछा है कि क्या कानूनों पर रोक लगाने के बाद प्रदर्शनकारी दिल्ली के बॉर्डर खाली कर देंगे। बता दें कि आज सुप्रीम कोर्ट में कृषि कानूनों को रद्द करने और किसानों को दिल्ली की सीमाओं से हटाने संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है।