नेफ्टाली बेनेट, आठ दलों के गठबंधन से बने इज़रायल के प्रधानमंत्री

by GoNews Desk Jun 14, 2021 • 06:19 PM Views 588

इज़रायल में नई सरकार का गठन हो गया है। 'डिवाइडर' बेन्यामिन नेतन्याहू को 12 साल बाद सत्ता से बाहर होना पड़ा। नई सरकार के प्रधानमंत्री यामिना पार्टी के नेफ़्टाली बेनेट को चुना गया है। यह सरकार आठ लेफ्ट विंग, सेंट्रिस्ट, राइट विंग और अरब पार्टियों के गठबंधन से बनी है।  

हालांकि नेतन्याहू ने आख़िरी समय तक उम्मीद नहीं छोड़ी थी, इसका अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है कि विपक्षी गठबंधन को 60 प्रतिनिधियों का समर्थन मिला जबकि नेतन्याहू को 59 प्रतिनिधियों का। नेतन्याहू राइट विंग लिकुड पार्टी के प्रमुख के पद पर बरक़रार हैं और वो अब इज़रायली संसद में नेता प्रतिपक्ष की भूमिक में होंगे।

ग़ौरतलब है कि इज़रायली चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिली थी। ऐसे में यह पहले ही तय हो गया था कि कोई भी सरकार गठबंधन की ही बनेगी। इस बीच यामिना के नेफ्टाली बेनेट सरकार बनाने में किंगमेकर की भूमिका में थे। यह चुनाव के बाद ही साफ हो गया था कि किसी भी सरकार का गठन नेफ्टाली के बिना मुमकिन नहीं थी। 

अगर 31 मार्च के चुनावी नतीज़े देखें तो नेफ्टाली की यामिना पार्टी को चुनाव में सात सीटें मिली थी और पार्टी को 6.21 फीसदी वोट मिले थे। जबकि इसके गठबंधन दल येश अतिद को 17 सीटें मिली थी और पार्टी का वोट शेयर करीब 14 फीसदी रहा। सरकार में सेंट्रिस्ट येश अतिद पार्टी के नेता Yair Lapid को अल्टरनेट प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री बनाया गया है, जो अगर सरकार में सबकुछ ठीक रहा तो साल 2023 में समझौते के मुताबिक़ प्रधानमंत्री बनेंगे। 

नेफ्टाली बेनेट को बेन्यामिन नेतन्याहू और विपक्षी नेता येर लेपिड के साथ सरकार बनाने का प्रस्ताव दिया गया था। लेकिन नेफ्टाली ने येर लेपिड के साथ जाना बेहतर समझा और प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। हालांकि अगर विचार के मुद्दे की बात करें तो दोनों में विचारधारा के स्तर पर काफी दूरियां है।

इज़रायली संसद के नए कैबिनेट की बात करें तो नेफ्टाली बेनेट के प्रधानमंत्री और येश अतिद पार्टी के अल्टरनेट प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री बनाए जाने के अलावा दो अलग-अलग पार्टी के नेता डिप्टी प्राइम मिनिस्टर भी बनाए गए हैं। जिनमें चुनाव में आठ सीटें जीतने वाली ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के Benny Gantz को डिप्टी पीएम के साथ डिफेंस मंत्रालय और छह सीटें जीतने वाली न्यू होप पार्टी के Gideon Sa'ar को डिप्टी पीएम के साथ क़ानून मंत्रालय दिया गया है।