वाट्सऐप का मुकाबला करने उतरी भारतीय कंपनी हाइक पर ताला लगा

by Rahul Gautam Jan 19, 2021 • 06:40 PM Views 434

भारत में वाट्सऐप को टक्कर देने के लिए लॉंच हुए स्वदेशी प्लेटफार्म Hike ने सोमवार को दम तोड़ दिया। कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपने मैसेजिंग ऐप को बंद देगा। इसके सूचना उपभोक्ताओं को नोटिफिकेशन के ज़रिये दे दी गई है।

गौरतलब है कि टेनसेंट, टाइगर ग्लोबल और सॉफ्टबैंक की फंडिंग से शुरू हुआ हाइक मैसेंजर की साल 2016 में बाजार में कुल कीमत 1.4 बिलियन डॉलर थी। पूरी दुनिया में अमेरिका और चीन के बीच वर्चस्व की लड़ाई चल रही है। ऐसे में जब वाट्सऐप को टक्कर देने की बात आई तो चीनी कंपनियाँ सामने आई। जब Hike ऐप बाजार में आया तो इसे सपोर्ट करने के लिए चीनी टेक दिग्गज Tencent भी साथ आयी थी। टेनसेंट ने Hike को तकनीकी मदद  उपलब्ध करायी थी। इस स्टार्टअप को टेलीकॉम इंडस्ट्री के दिग्गज एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल के बेटे कविन भारती मित्तल ने शुरू किया था।

भले ही इस वक्त प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) को लेकर लोग WhatsApp को छोड़ रहे हों लेकिन एक समय था जब दुनिया के इस सबसे पॉपुलर ऐप से टक्कर लेने के लिए एक भारतीय कंपनी बाजार में उतरी थी जिसके  दरवाजों पर अब ताला लग गया है। सोमवार को इस ऐप को गूगल समेत तमाम ऐप स्टोर्स (App Stores) से हटा लिया गया।