GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk Dec 05, 2019 • 11:53 PM Views 4468

Dec.5, GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  1. तेलंगाना के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी एक बलात्कार पीड़िता आग के हवाले कर दी गई है, हालाँकि पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है . पीड़िता को इलाज के लिए एअरलिफ्ट कर लखनऊ से दिल्ली  लाया जा रहा है. इस घटना के बाद सभी विपक्षी दलों ने यूपी में जंगलराज होने का आरोप लगाया है। उन्नाव के आलावा पश्चिम बंगाल के मालदा और बिहार के बक्सर में लड़कियों को जिंदा जलाने की घटना सामने आई है।
  2. दिल्ली समेत देशभर में हैदराबाद में हुए गैंगरेप के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। रेप के दोषियों के लिए और कठोर कानून लाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठी दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को आज तीन दिन हो गए हैं। स्वाति ने कहा है कि जब तक उनकी मांगों को सरकार पूरा नहीं करेगी वो अनशन से नहीं उठेंगी। राजघाट के समता स्थल पर वो पिछले तीन दिन से भूख हड़ताल पर बैठी हैं। स्वाति मालवील ने देशभर की सभी महिला सांसदों से अपील की है कि महिला सुरक्षा का मसला संसद में उठाएं। स्वाति मालीवाल ने महिला सांसदों को पत्र भी लिखा है। साथ ही उन्होंने आज राष्ट्रपति को भी एक चिठ्ठी लिखी है जिसमें उन्होंने अपील की है की निर्भया काण्ड के सभी मुल्ज़िमों को जल्द से जल्द फांसी दी जाए। इसके अलावा उन्होंने यह भी लिखा है की कानूनों में इस तरह संशोधन किये जाएँ ताकि रेप के मामलों में ट्रायल तीन महीने के अंदर अंदर ख़त्म हों और सभी अपील्स और रिव्यु पेटिशन्स को अगले तीन महीनों में निपटा लिया जाए ताकि 6 महीनों के अंदर अंदर  मामले में न्याय मिल जाए।  स्वाति ने राष्ट्रपति से अपील की है की देश में और फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट्स बनाये जाएँ,  निर्भया फंड का सही इस्तेमाल हो और पुलिस की जवाबदेही तय की जाए
  3. तिहाड़ जेल से बाहर आते ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था के लिए मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला. उन्होंने बिगड़ी अर्थव्यवस्था के लिए सरकार की ग़लत नीतियों को ज़िम्मेदार ठहराते हुए कहा कि सरकार को अब कुछ सूझ नहीं रहा है।    
  4. 150 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही प्याज़ ख़रीदना आम आदमी के बूते से बाहर हो गया है. सड़क से लेकर संसद तक बढ़ी क़ीमतों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन हो रहे हैं. विपक्ष के आक्रामक  रवैये को देखते हुए केंद्रीय मंत्रियों का एक समूह बैठक कर रहा है. वहीं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने ऐलान किया है , कि मिस्र और तुर्की से 17 हज़ार टन प्याज़ मंगाई जा रही है जो 15 जनवरी तक बाज़ारों में उपलब्ध हो पाएगी.
  5. आरबीआई ने जीडीपी का अनुमान 6.1 से घटाकर 5 फ़ीसदी किया है और रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने कहा है कि बैंक स्थिति का दोबारा आकलन फरवरी 2020 में करेगा।   
  6. गुजरात सरकार ने सिंतबर में लागू हुए नए मोटर व्हीलक एक्ट में फिर से बदलाव किया है। इस बार सरकार ने टू व्हीलर और खेती के लिए इस्तेमाल होने वाले वाहनों पर कोई जुर्माना ना लेने का फैसला किया है। साथ ही हेल्मेट पहनने की बंदिश ख़त्म कर दी गई है
  7. देशभर के IITs में छात्रों की संदिग्ध हालत में मौत या आत्महत्या के मामले पिछले पांच साल में काफ़ी ज्यादा हो गये है। हाल ही में मानव संसाधन व‍िकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आईआईटी मद्रास की छात्रा फ़तिमा लतीफ़ के मौत के सवाल पर जवाब देते हुए,  IITs और IIMs में छात्रों की मौतों पर आंकडे बताए हैं।
  8. ऑनलाइन दवाओं की बढ़ती कालाबजारी को रोकने के लिए सरकार अब सख्त कदम उठा रही है. जिसके चलते अब ऑनलाइन दवा विक्रेताओं पर गाज गिर सकती है. देश में दवाइयों का रिटेल बाजार दो लाख करोड़ से ज्यादा का  है.
  9. आपको यह जानकार हैरानी होगी की हेयर कलर और हेयर स्ट्रेटनिंग से कैंसर का ख़तरा है। हाल ही में  इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक ये बात सामने आई हैं.
  10. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं। वहीं गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के Pat Cummins 900 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर हैं।
  11. गेमिंग का कारोबार दुनियाभर में तेज़ी से पांव पसार रहा है. ग्लोबल गेम्स मार्केट की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 तक दुनियाभर में इसका बाज़ार 196.0 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा.