GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk Dec 04, 2019 • 09:10 PM Views 3311

Dec.4, GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  1. सूडान की राजधानी खार्तूम में एक चीनी मिट्टी यानी सिरेमिक के कारख़ाने में धमाका होने पर कम से कम 18 भारतीयों समेत 23 लोगों की मौत हो गई है जबकि 130 लोग ज़ख़्मी हुए हैं. धमाका उस वक्त हुआ जब सलोमी कारख़ाने में एक टैंकर एलपीजी गैस अनलोड कर  रहा था. विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद ने इस हादसे पर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा…अभी-अभी यह दर्दनाक ख़बर मिली है कि सूडान की राजधानी खार्तूम में एक चीनी मिट्टी के कारख़ाने सलूमी में बड़ा धमाका हुआ है. यह जानकर बहुत दुख हुआ कि इस हादसे में कुछ भारतीय कर्मचारियों को अपनी जान गंवानी पड़ी जबकि कुछ गंभीर रूप से ज़ख़्मी हुए हैं.
  2. धर्म के आधार पर अवैध शरणार्थियों को नागरिकता देने वाले विवादित नागरिकता संशोधन बिल को कैबिनेट की मंज़ूरी मिल गई है. अगर यह बिल संसद के दोनों सदनों से पास हो जाता है तो भारत में रह रहे अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के अवैध शरणार्थियों को नागरिकता मिलने का रास्ता खुल जाएगा. हालांकि नागरिकता सिर्फ हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी, ईसाई और सिख समुदाय के शरणार्थियों को मिलेगी और मुसलमानों को इससे बाहर रखा गया है. कांग्रेस सांसदों ने ऐसे प्रावधानों वाले क़ानून को संविधान के ख़िलाफ़ बताया है.
  3. जीएसटी के तहत राज्यों को मिलने वाला हज़ारों करोड़ का कंपनसेशन दो महीने से वित्त मंत्रालय ने लटका रखा है जिससे राज्य सरकारों में ख़ासी नाराज़गी है. अब दिल्ली, पंजाब और मध्यप्रदेश समेत छह राज्यों के वित्त मंत्रियों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाक़ात कर हज़ारों करोड़ का कंपनसेशन जारी करने की अपील की है. राज्यों के वित्त मंत्रियों ने कहा कि आर्थिक तंगी के चलते उनके लिए सरकार चलाना मुश्किल हो गया है जबकि केंद्र सरकार उनके रकम पर कुंडली मारकर बैठी हुई है.
  4. दिल्ली यूनिवर्सिटी में एग्ज़ाम शुरू हो गए हैं लेकिन डीयू शिक्षक संघ की अपील पर हज़ारों शिक्षक हड़ताल पर चले गए हैं. डूटा ने कहा है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एक तानाशाही चिट्ठी के ज़रिए यूनिवर्सिटी में एड हॉक टीचर्स की व्यवस्था ख़त्म करके गेस्ट टीचर्स की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस फैसले से डीयू में सालों से पढ़ा रहे तक़रीबन साढ़े चार हज़ार टीचर्स नौकरी से बाहर हो गए हैं.
  5. आईएनएक्स मीडिया केस में 107 दिन से तिहाड़ जेल में बंद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से ज़मानत मिल गई है। पी. चिदंबरम को ज़मानत दो लाख के निजी मुचलके पर मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह भी कहा है कि पी. चिदंबरम बिना अनुमति देश नहीं छोड़ सकेंगे. लिहाज़ा उनका पासपोर्ट ज़ब्त रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में दिल्ली हाईकोर्ट से उस फ़ैसले को ख़ारिज कर दिया जिसमें पी. चिदंबरम की ज़मानत अर्ज़ी नामंज़ूर कर दी गई थी। इस बारे में विस्तार से बता रहें है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे
  6. इस बीच पी चिदंबरम को ज़मानत मिलने पर उनके बेटे और कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने फैसले का स्वागत किया और कहा कि कल से पी चिदंबरम संसद भी आएंगे।
  7. पी चिदंबरम को ज़मानत मिलने के बाद हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सेलजा ने कहा कि वो सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करती है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी राजनैतिक द्वेष  की भावना रखते हुए फैसले लेती है और इसके चलते उन्होंने पी चिदंबरम को काफी प्रताड़ित भी किया हैं। कुमारी सेलजा से बात की हमारे सहयोगी अजय झा
  8. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर के साथ गैंगरेप और हत्या के मामले की सुनवाई अब स्पेशल फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी। वहीँ इसके खिलाफ दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल,कल से आमरण अनशन पर बैठी हुई है । स्वाति मालीवाल के अनशन का आज दूसरा दिन है और उनके इस अनशन को सैकड़ों लोगों का समर्थन मिल रहा है। दिल्ली में स्वाति मालीवाल के अनशन स्थल से विस्तार में बता रहीं है गोनूस संवादाता अंजलि ओझा
  9. इस बीच हैदराबाद की महिला वेटनरी डॉक्टर के पिता ने कहा कि देश में रेप के खिलाफ कड़े कानून तो बनते रहे हैं, लेकिन उन पर अमल नहीं हो पाया है। साथ ही उन्होंने मांग की कि दोषियों को फांसी देनी चाहिए।
  10. असम की राजधानी दिसपुर में एक संगठन आक्रासू ने राजवंशी समुदाय के लिए अलग राज्य के गठन की मांग की है. संगठन ने धमकी दी है कि अगर उसकी मांगें नहीं मानी गईं तो उसके कार्यकर्ता पूर्वोत्तर के अन्य संगठनों की तर्ज़ पर हथियार उठाने को मजबूर होंगे
  11. भारत जैसे कृषि प्रधान देश में  केमिकल पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल साल दर साल बढ़ता जा रहा है. लोकसभा में पेश नए आंकड़े बताते हैं कि पेस्टिसाइड्स के ख़िलाफ़ दुनियाभर में चल रही मुहिम भारत में असर नहीं छोड़ पा रही है.
  12. भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस अगले साल अमेरिका में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार नहीं होंगी। कमला हैरिस ने मंगलवार को अपना नाम वापस ले लिया।
  13. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ चल रही महाभियोग जांच की रिपोर्ट जारी कर दी गई है। रिपोर्ट में ट्रंप को दोषी करार दिया गया है। उधर व्‍हाइट हाउस ने इसे एकतरफा और झूठी कार्रवाई करार दिया है।
  14. स्पेन की राजधानी मैड्रिड में जलवायु परिवर्तन पर चल रहे  समिट के दौरान World Meterological Organization की रिपोर्ट का ज़िक्र किया गया। रिपोर्ट में कहा है कि पिछले दस साल दुनियाभर में सबसे गर्म साल रहे हैं .अगर कार्बन उत्सर्जन और ग्रीन हाऊस गैसों को गंभीरता से नहीं लिया गया तो आने वाले साल में तापमान पर इसका काफ़ी बुरा असर पड़ सकता है।
  15. 4 दिसंबर को हर साल भारत में नेवी डे मनाया जाता है. साल 1971 में भारत-पाक युद्ध में  भारत की जीत के जश्न के तौर पर हर साल  भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है…जाते जाते एक नज़र इसके इतिहास पर