GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk Dec 03, 2019 • 09:05 PM Views 3191

Dec.3, GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  1. आसमान पर पहुंच चुकीं प्याज़ की क़ीमतें आम आदमी को कई महीने से रुला रही हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में प्याज़ 100 रुपए से 150 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है. आम आदमी पार्टी के सांसदों ने इसके ख़िलाफ़ आज संसद परिसर में विरोध किया और बढ़ी क़ीमतों को केंद्र सरकार की नाकामी बताया.
  2. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में महिला वेटनरी डॉक्टर के साथ गैंगरेप और हत्या के बाद से देशभर में विरोध-प्रदर्शन जारी है। इस मामले को लेकर अब दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल आज से आमरण अनशन पर बैठ गईं है। ये पहला मौका नहीं है सात साल पहले भी निर्भया को इंसाफ दिलाने के लिए भी स्वाति मालीवाल अनशन पर बैठी थीं। स्वाति मालीवाल से बात की गोनूस संवादाता अंजलि ओझा ने
  3. पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने रविवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में एक ऐसा बयान दिया जिसने अब उनकी ही पार्टी को कटघरे में ही खड़ा कर दिया है। सुमित्रा महाजन ने  कहा- प्रदेश में भाजपा की सरकार थी, तब वो सरकार के खिलाफ नहीं बोल सकती थी. लेकिन जब लगता था कि किसी मामले में कुछ होना चाहिए तो वे कांग्रेस नेताओं के ज़रिये मुद्दे उठाती थीं.  इस पुरे मामले पर कांग्रेस नेता राशिद अल्वी से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने
  4. रोज़गार के मोर्चे पर लगातार फेल हो रही केंद्र सरकार अब ग्रामीण इलाक़ों में मज़दूरों को काम दे पाने में नाकाम साबित हो रही है।लोकसभा में पेश ताज़ा आकंड़े बताते हैं कि देशभर में मनरेगा के तहत मज़दूरों को मिलने वाला रोज़गार घटकर आधा रह गया है।  
  5. चुनाव आयोग को स्वतंत्र बनाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया है। बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय की ओर से दायर इस याचिका में मांग की गई है कि चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति कोलेजियम के जरिए की जाए जिसमें प्रधानमंत्री चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष हों। क्या है ये पूरा मामला इस बारे में विस्तार से बता रहे है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे
  6. दिल्ली से सटे गाजियाबाद के इंदिरापुरम में आज सुबह एक सोसाइटी के अपार्टमेंट की आठवीं मंजिल से एक पति और उसकी दो पत्नियां नीचे कूद गई। कूदने से पहले उन्होंने अपने दो बच्चों की गला दबाकर हत्या कर दी।
  7. 35 साल पहले हुई भोपाल गैस Tragedy के पीड़ित अब तक उस ज़हरीली गैस के असर से नहीं उबर पाए हैं…वादे तो सभी सरकारों ने करे लेकिन सच्चाई ये है कि पिछले 35 साल में पीड़ित परिवारों के लिए सरकारों ने कोई ठोस कदम नहीं उठाये हैं। आखिर क्या कहना है भोपाल गैस Tragedy के पीड़ित परिवारों का गोन्यूज़ संवाददाता अंकुश चौबे ने उनसे बात की…
  8. केंद्र सरकार को अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर एक के बाद एक झटके लग रहे हैं. आरबीआई के नए आंकड़े बताते हैं कि बैंकों के कर्ज़ के लेन-देन में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है. शहरी इलाक़ों में बैंकों से कर्ज़ के लेनदेन में 4 फ़ीसदी से ज़्यादा की गिरावट हुई है.
  9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमाम मंचों से विदेशों में काला धन रखने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की बात कर चुके हैं लेकिन अब उनके ही मंत्री ने संसद में माना है कि सरकार के पास विदेशों में जमा काला धन से जुड़ा आंकड़ा नहीं हैं.   
  10. चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम की खोज पूरी हो गई है जिसे एक भारतीय इंजिनियर षणमुग सुब्रमण्यन ने ढूंढ निकाला है. षणमुग ने नासा की तस्वीरों की मदद से लैंडर विक्रम के मलबे को ढूंढा जो लैंडिंग साइट से तक़रीबन 750 मीटर दूरी पर मिला है.
  11. केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में ठंड  लगातार बढ़ती जा रही है.  लेह में तापमान बीती रात माइन्स 14.4 डिग्री नीचे पहुंच गया है. इलाके में कई राजमार्गे बर्फबारी की वजह से बंद हो गये हैं.
  12. मदुरै में लगातार हो रही बारिश की वजह से चमेली के फ़ूलों की कीमत 3 हजार रुपए किलो  से ऊपर पहुंच गई है. जिसकी वजह से दुकनदारों के सामने मुसीबत खड़ी हो गई है.
  13. स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने छठी बार बैलोन डि ओर अवॉर्ड अपने नाम कर इतिहास रच दिया है। मेसी ने इस अवॉर्ड को 2015 में जीतने के बाद छठीं बार अपने नाम किया है। लियोनल मेसी के साथ महिला कैटेगरी में मेगन रैपिनो ने यह पुरस्कार जीता है।