GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk Dec 02, 2019 • 09:52 PM Views 3514

Dec.2, GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  1. तेलंगाना में एक महिला डॉक्टर के साथ गैंगरेप और हत्या के बाद सड़क से लेकर संसद तक जमकर हंगामा हुआ है. दिल्ली के जंतर-मंतर पर तमाम महिला संगठनों ने एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन किया और मुलज़िमों पर सख़्त से सख़्त कार्रवाई की मांग की. महिला प्रदर्शनकारियों ने पूछा  की देश के कोने-कोने में हर दिन बलात्कार की वारदात दर्ज होती है.. आख़िर उन्हें इस तरह की हिंसा से आज़ादी कब मिलेगी. दिल्ली के अलावा पटना समेत अन्य शहरों में भी महिला हिंसा के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया गया.
  2. तेलंगाना की महिला डॉक्टर के गैंगरेप मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में ख़ूब बहस हुई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने माना कि 2012 में निर्भया कांड के बाद क़ानून सख़्त बनाए गए थे लेकिन फिर भी महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध कम नहीं हुए वहीं समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सांसद जया बच्चन इस मुद्दे पर अपनी बात रखते हुए विवादित बयान दे बैठीं. उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं में शामिल लोगों की पब्लिक में लिंचिंग होनी चाहिए यानी भीड़ को ऐसे लोगों को पीट-पीटकर मार डालना चाहिए.
  3. इस बीच दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा की  वो कल सुबह 10 से जंतर मंतर पर आमरण अनशन पर  बैठेंगी। उनकी मांग है कि rapists को  6 महीने में फांसी हो.
  4. हैदराबाद में हुए इस गैंगरेप और हत्या के चार दिन बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेख़र राव ने फास्ट ट्रेक कोर्ट का गठन करने का आदेश दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सज़ा दी जाए। उधर  दिल्ली के 7 साल पुराने निर्भया रेपकेस में केजरीवाल सरकार ने आरोपी विनय शर्मा की दया याचिका ख़ारिज करने की सिफारिश की है
  5. हैदराबाद में हुए गैंगरेप और हत्या के बाद देश के अलग- अलग राज्यों में महिलाऐं सरकार से अपनी सुरक्षा को लेकर सवाल पूछ रही है. महिलाओं के ख़िलाफ अपराध रोकने के लिए सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद NCRB yaani national crime records bureau  के आंकड़े बताते है कि महिलाओं के लिए देश दिन पर दिन असुरक्षित बनता जा रहा है। हाल ही में आई ncrb की रिपोर्ट के हिसाब से 2015 के बाद से महिलाओं के ख़िलाफ हो रहे अपराधों में तेज़ी आई है।
  6. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ तमाम कोशिशों के बावजूद राज्य में क़ानून का राज क़ायम कर पाने में फेल साबित हुए हैं. राज्य के अलग-अलग हिस्सों से महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध के मामले हर दिन दर्ज हो रहे हैं. अब मैनपुरी के एक नवोदय विद्यालय में एक स्टूडेंट की लाश संदिग्ध हालात में मिली है. यूपी की बिगड़ती क़ानून व्यवस्था पर कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद का क्या कहना है, उनसे हमारे सहयोगी अजय झा ने बात की…
  7. उद्योगपति राहुल बजाज के देश में भय का माहौल और लोग सरकार की आलोचना करने से डर रहे हैं वाले बयान पर अब कई केंद्रीय मंत्रियों  सरकार के बचाव में उतरना पड़ रहा है। जिसके बाद अब एक और उद्योगपति बायोकॉन एमडी किरण मजूमदार शॉ ने राहुल बजाज के बयान का समर्थन किया है। जबकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सवाल और आलोचनाओं को सुना जाता है और उनका जवाब भी दिया जाता है।
  8. बीजेपी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े ने दावा किया कि दवेंद्र फडणवीस 80 घंटे के लिए सीएम इसलिए बने ताकि वो केंद्र सरकार के 40,000 करोड़ रुपये बचा सके। हेगड़े के इस बयान के बाद , शिवसेना ने देवेंद्र फडणवीस को गद्दार तक करार कर दिया। हालाँकि मामला बढ़ता देख देवेंद्र फडणवीस ने अनंत हेगड़े के बयान को ख़ारिज करते हुए कहा कि उन्होंने कोई पैसा नहीं लौटाया है और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की सरकार चाहे तो इसकी जाँच करा ले।
  9. 2015 में शुरु हुए स्मार्ट सिटीज़ मिशन के तहत देश के 100 नए शहरों को स्मार्ट बनाने का काम जारी है. मगर इन 100 शहरों के अलावा देश के अन्य शहरों को स्मार्ट बनाने का केंद्र सरकार का फिलहाल कोई इरादा नहीं है. ऐसा केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में बताया है.
  10. Indian Oil Corporation ने लगातार चौथे महीने बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की है। 13 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी के बाद अब दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 695 रुपए 50 पैसे हो गई है।
  11. वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के बाद अब रिलांयस जियो ने भी अपने मोबाइल टैरिफ बढ़ाने का ऐलान कर दिया। रविवार को जियो ने कहा कि 6 दिसंबर से मोबाइल टैरिफ 40 फीसदी तक बढ़ जाएंगे।
  12. धोनी की टीम में वापसी को लेकर बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा है कि इस पर धोनी से ही पूछा जाए। धोनी के हाल ही में एक इवेंट में दिये गए बयान के बाद उनकी वापसी को लेकर अटकलें तेज़ हुई थी।
  13. 2 दिसंबर को हर साल नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे मनाया जाता हैं...दुनियाभर में प्रदूषण एक बड़ी समस्या बन गया है. आनेवाले दिनों में प्रदूषण से निपटने के लिए यदि पर्याप्त कदम नहीं लिए गए तो  ये समस्या भयानक रूप ले सकती है
  14. केंद्र सरकार 2025 तक भारत को ट्यूबरक्लोसिस जैसी बीमारी से मुक्त बनाने की कोशिश कर ही है लेकिन लोकसभा में पेश आंकड़े बताते हैं कि इस टारगेट को हासिल कर पाना इतना आसान नहीं है. लोकसभा में पेश आंकड़ों से पता चलता है कि फिलहाल देश में टीबी के मरीज़ों की तादाद 21 लाख से 27 लाख के बीच है. और 2017 से 2018 के बीच टीबी के मरीज़ों में 18 फ़ीसदी की बढ़ोतरी भी हो गई है.
  15. भारत की विश्वख्यात और यूनेस्कों विश्व धरोहर अजंता की गुफाओं तक जाने वाली बसों को खराब सड़कों की वजह से बंद कर दिया है. अजंता केव्ज़ महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में हैं और हर साल हज़ारों tourist बस के ज़रिए वहाँ पहुँचते हैं।