GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk Nov 28, 2019 • 10:08 PM Views 3587

Nov.28, GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  1. मालेगांव धमाके की आरोपी और बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर का,  महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को संसद में , देशभक्त कहना , महंगा पड़ गया. उन्हें रक्षा मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति से बाहर कर दिया गया है. वहीं कांग्रेस ने संसद के भीतर प्रज्ञा ठाकुर से माफी मांगने , और लोकसभा स्पीकर से उनपर कार्रवाई की मांग की है.
  2. प्रज्ञा ठाकुर के आपत्तिजनक बयान पर , हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सेलजा ने , तीखा हमला किया है।  कुमारी सेलजा ने कहा , की प्रज्ञा ठाकुर को पार्टी से निकालने के आलावा , उनके खिलाफ मुक़दमा भी दर्ज होना चाहिए।  कुमारी सेलजा से बात की हमरे सहयोगी अजय झा ने
  3. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अब से कुछ देर बाद , शिवाजी पार्क में , महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उद्धव ठाकरे के साथ तीनों पार्टियों के दो-दो नेता भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। ठाकरे परिवार से पहली बार कोई सदस्य राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपत लेने जा रहा है।
  4. संसद के सेंट्रल हॉल में , कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में , कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने , केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला । महाराष्ट्र में BJP के सरकार बनाने को उन्होंने बेशर्मी वाले प्रयास बताए और कहा की राज्य में मोदी-शाह की साजिश , नाकाम हो गई है। इसके अलाव सोनिया गाँधी ने कश्मीर और एनआरसी समेत , अन्य मुद्दों पर , BJP को घेरा।  सोनिया गाँधी ने और क्या कहा इस बारे में विस्तार से बता रहे है हमारे सहयोगी अजय झा
  5. आईएनएक्स मनी लॉन्ड्रिंग केस में तिहाड़ जेल में बंद , पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर, सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुरक्षित रख दिया।  इससे पहले बुधवार को विशेष कोर्ट ने चिदंबरम की हिरासत 11 दिसंबर तक बढ़ा दी। आईएनएक्स मनी लॉन्ड्रिंग केस में पी चिदंबरम पिछले 100 दिन से तिहाड़ जेल में बंद हैं।
  6. केंद्र सरकार , सरकारी तेल रिफ़ाइनरी , भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन समेत , पांच सरकारी कंपनियों को बेचने का फैसला कर चुकी है , लेकिन संसद से सड़क तक,  इस फैसले के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो गया है. बीपीसीएल के कर्मचारियों ने सड़क पर , तो सीपीआईएम सांसदों ने संसद में केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध किया है.
  7. उत्तर प्रदेश में मिडडे मील योजना में भ्रष्टाचार कई बार उजागर हो चुके हैं, और अब लोकसभा में पेश नए आंकड़ों से पता चला है , कि मिडडे मील योजना में भ्रष्टाचार के मामले में , यूपी की योगी सरकार , पहले नंबर पर है.
  8. हरियाणा के सीनियर आईएएस अधिकारी अशोक खेमका का एक बार फिर ट्रांसफर कर दिया गया है। 28 साल के करियर में अशोक खेमका का 53वीं बार ट्रांसफर हुआ है। अशोक खेमका को अब , अभिलेखागार,पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग में प्रमुख सचिव बनाया गया है।
  9. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि जीडीपी ग्रोथ घटी है, लेकिन अर्थव्यवस्था में मंदी नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि देश , कभी भी मंदी का सामना नहीं करेगा।
  10. धोनी के लगातार टीम से दूरी बनाए रखने के बाद से , उनके सन्यांस या टीम में वापसी को लेकर सवाल उठते रहे है। लेकिन धोनी ने हाल ही में दिये अपने बयान से , जनवरी में टीम में वापसी के संकेत दिये है।
  11. ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स भारत में तेज़ी से तरक़्क़ी कर रहा है. वित्त वर्ष 2018-2019 में नेटफ्लिक्स की ग्रोथ 700 फ़ीसदी दर्ज की गई. इस कामयाबी की सबसे बड़ी वजह प्लेटफार्म पर दिखाए जाने वाला लोकल कंटेंट है.