GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk Dec 18, 2019 • 08:29 AM Views 4269

Dec.17, GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  1. देश में विवादित नागरिकता कानून से पैदा हुए जमीनी हालत को लेकर , विपक्ष के नेताओ ने आज, राष्ट्रपति से मुलाक़ात की , और उनसे हस्तक्षेप करने की मांग की। कांग्रेस की अगुवाई में 12 विपक्षी दलों के प्रतिनिधि मंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर देश में बिगड़ते हालात को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है ।   
  2. नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ , उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके में हिंसक प्रदर्शन हुआ। पुलिस और प्रद्रशनकारियों के बीच झड़प हुई जहाँ पर प्रदर्शनकरियों ने एक पुलिस चौकी पर हमला भी किया . इस बीच आज  जामिया में भी छात्रों ने फिर प्रदर्शन किया। दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने सभी से शांति बनाये रखें की अपील की है ।
  3. जामिया और एएमयू हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट ने  न्यायिक जांच से इनकार कर दिया है …सुप्रीम कोर्ट ने  याचिकाकर्ताओं को हाईकोर्ट जाने का आदेश दिया है … सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक  न्यायिक जांच पर  फैसला लेने को हाईकोर्ट स्वतंत्र है … इस पर और जानकारी दे रहे है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय
  4. सोमवार को नागरिकता कानून के खिलाफ यूपी के मऊ में हिंसक प्रदर्शन हुआ। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया और कई वाहनों में तोड़फोड़ की। बढ़ते विरोध प्रदर्शन को देखते हुए यूपी के संवेदनशील शहरों में इंटरनेट बंद करने के साथ धारा 144 लगा दी गई है।
  5. जामिया में दिल्ली पुलिस द्वारा यूनिवर्सिटी कैम्पस में घुसकर छात्रों पर किये लाठीचार्ज को , JNU छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।  आइशी घोष  ने आरोप लगाया , कि सरकार , यूनिवर्सिटीज को अपने विपक्ष के तौर पर देखते हुए कार्यवाई कर रही है , जोकि बेहद शर्मनाक है। आइशी घोष से इस बारे में बात की गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा ने
  6. बीते रविवार से जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्विद्धालय के छात्रों के साथ हुई हिंसा का समर्थन , देशभर में हो रहा है। अब छात्रों के समर्थन में बॉलीवुड के कलाकार भी उतर आए है। कई कलाकारों ने पुलिस की कार्रवाई पर सावल भी ख़डे किये है।
  7. कांग्रेस ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी की उस मांग का समर्थन किया है जिसमें उन्होंने कहा है की लोक सभा की सीटें 543 से बढ़ाकर 1,000 कर दी  जाएं और साथ में राज्य सभा की सीटों में भी बढ़ोतरी की जाए।  इस मामले पर GONEWS  संवादाता अजय झा ने , कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद से बात की
  8. वर्ल्ड इकनोमिक फोरम की लैंगिक असमानता यानी Gender Bias  रिपोर्ट 2019 में भारत , 4 स्थान लुढ़क कर , 112वे स्थान पर आ गया है। भारत का पिछले साल के मुकाबले चार पायदान नीचे जाना दर्शाता है , की महिलाओ की देश के विकास में भागीदारी , कम हुई है।
  9. खाने पीने की चीज़ो की थोक महंगाई दर , नवंबर में 11.08 फीसदी रही , जोकि पिछले 71 महीनो का उच्चतम स्तर है। इसका सीधा मतलब है , की आम इंसान की जेब पर खाने की थाली का भार बढ़ गया है ।
  10. भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच कल Visakhapatnam के Dr YS Rajasekhara Reddy ACA-VDCA Cricket Stadium में खेला जाएगा। सीरीज का पहला मैच जीतकर वेस्टइंडीज अभी सीरीज में 1-0 से आगे है।
  11. भारत में मौजूद ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स की लिस्ट में से एक प्लेटफार्म कम हो गया है।  होन्ग कोंग की वीडियो ऑन डिमांड सर्विस 'वीयू' ने भारत में अपनी सर्विसेज बंद करने का फैसला किया है। 
  12. भारत की तरफ से Best International Feature Film कैटेगरी में official entry के लिए चुनी गई फिल्म Gully Boy अगले साल होने वाले academy awards की फाइनल लिस्ट से बाहर हो गई है।