GoPlus: देखिए आज की बड़ी ख़बरें

by GoNews Desk Oct 13, 2021 • 07:34 PM Views 480

सावरकर की ब्रिटिश सरकार को लिखी दया याचिका पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान, कहा- सावरकर को लेकर फैलाया गया झूठ; जेल में बंद व्यक्ति के लिए दया याचिक लिखना नियमित प्रथा; सावरकर ने महात्मा गांधी की सलाह पर दायर की थी दया याचिका। सिंह के बयान पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने खड़े किए सवाल, बोले- सावकर जेल में तो महात्मा गांधी से कैसे हुई बात; सावरकर ही थे द्विराष्ट्र की बात करने वाले पहले शख्स। विवाद पर सावरकर के पोते ने भी दिया बयान; कहा- महात्मा गांधी ने दया याचिका के लिए सावरकर के भाई को लिखा था पत्र। 

भारतीय अर्थव्यवस्था के आर्थिक विकास दर में IMF ने नहीं किया बदलाव। भारतीय अर्थव्यवस्था में ग्रोथ का अनुमान जुलाई में उसके वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक अपडेट के जितना। अर्थव्यवस्था के साल 2020 में 9.5 फीसदी और 2023 में 8.5 फीसदी की दर से बढ़ने की संभावना। सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का टैग भी रहेगा भारत के पास। मंदी से उभर रही अर्थव्यवस्था के लिए IMF ने दिए शुभ संकेत। सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका की जीडीपी इस साल 5.2 फीसदी बढ़ने की संभावना; पड़ोसी चीन की अर्थव्यवस्था में भी हो सकती है 8.0 फीसदी की ग्रोथ जबकि 5.9 फीसदी की दर से बढ़ेगी वैश्विक अर्थव्यवस्था। 

भारत में कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के बीच चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में आर-वेल्यू 1 के पार; पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात, हरियाणा और लद्दाख में आर फैक्टर राष्ट्रीय औसत से ज़्यादा। झारखंड और पश्चिम बंगाल में लोगों पर संक्रमण का सबसे अधिक ख़तरा। 14-19 सितंबर के बीच कम हुआ राष्ट्रीय आर-काउंट लेकिन बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, पुणे और मुंबई जैसे शहरों में हुआ इज़ाफा। हाल ही में बड़े स्तर पर मनाए गए त्योहार हो सकतें हैं वजह। 

साल 2023 में भारत पहली बार करेगा जी-20 की वैश्विक बैठक की अध्यक्षता। दिल्ली के न्यू प्रगति मैदान में पीएम मोदी के नेतृत्व में होगी बैठक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लॉनच किया मेगा गति शक्ति मास्टर प्लान।  नए रूप से बन रहे प्रगति मैदान के मॉडल का किया निरीक्षण; निरीक्षण के बाद बोले पीएम- मास्टर प्लान 21वीं सदी के भारत को देगा गति शक्ति वहीं केंद्रिय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि कैसा होगा न्यू प्रगति मैदान, कहा- 72,000 वर्ग मीटर में निर्मित होंगे आठ प्रदर्शनी हॉल। 

लगातार पांचवे सत्र में भारतीय बाज़ार में बढ़त; बुधवार को रिकॉर्ड हाई लेवर पर बंद हुआ बाज़ार। 452 अंकों की बढ़त के साथ 60,737.05 पर सेन्सेक्स और 169 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ निफ्टी। आज ऑटो, मेटल और आईटी स्टॉक में हुई ज़बरदस्त खरीददारी; रियल्टी स्टॉक को बेचने का दिखा दबाव। एमएंडएम, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, आईटीसी, एलएंडटी, टेक महिंद्रा, टाइटन कंपनी, टाटा स्टील के लिए अच्छा रहा दिन; मारुति सुजुकी, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल), नेस्ले इंडिया, एक्सिस बैंक, एसबीआई हुए धाराशाही।