देसी किसानों के समर्थन में आए परदेसी किसान

by Rahul Gautam Dec 29, 2020 • 12:09 PM Views 2211

भारत का किसान आंदोलन अब सरहदे भी लाँघ रहा है। दिल्ली बॉर्डर पर नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 31 दिनों से धरने पर बैठे किसानों को पूरी दुनिया से समर्थन मिल रहा है। कई देशों के किसान संगठनो ने भारतीय किसानों का पक्ष लेना शुरू कर दिया है। कह सकते है देसी किसानों को विदेशी किसानों का साथ मिल रहा है। मसलन, इस वीडियो में आप देख सकते है की यूनाइटेड किंगडम के लिमिंगटन और वार्विक के किसानों ने अपने ट्रेक्टर पर किसान आंदोलन के पक्ष में बैनर लगा कर वीडियो शूट किया और फिर उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया।

उनके बैनर पर साफ़ लिखा था की लिमिंगटन और वार्विक के किसानों का भारतीय किसानों को पूरा समर्थन है। यूके के अलावा कृषि संगठन से जुड़े और तीसरी पीढ़ी के अमरीकी किसान लेरी बरुर ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी करते हुए अपने पूरे परिवार की तरफ से भारतीय कृषि व्यवस्था पर चिंता व्यक्त की और कहा की भारत की सरकार किसानों के हक़ छीनने पर आमादा है।

इसी तरह दक्षिण कोरिया के बड़े किसानी संगठन कोरियन पिसंत लीग ने भी एक वीडियो मैसेज जारी कर कहा की वह तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन में उनके साथ है और आरोप लगाया की मोदी सरकार किसानों के भविष्य को पूँजीपतियों के हाथ बेच रही है।