ads

वित्त मंत्री ने आर्थिक पैकेज का ऐलान किया, निफ्टी बैंक इंडेक्स में 2 फीसदी की गिरावट

by GoNews Desk Nov 12, 2020 • 07:15 PM Views 215

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को दावा किया है कि भारत की अर्थव्यवस्था में ‘ज़ोरदार सुधार’ देखने को मिल रहा है। इसके लिए उन्होंने जीएसटी कलेक्शन में हुई बढ़ोत्तरी का हवाला दिया है। वित्त मंत्री ने कहा कि ये वसूली सिर्फ मांग में बढ़ोत्तरी की वजह से नहीं है। बल्कि, ऊर्जा की खपत, पर्चेज़िंग मैनेजर इंडेक्स में सुधार, बैंक क्रेडिट में सुधार और शेयर बाज़ार में भी बढ़ोत्तरी देखी गई है।

उन्होंने कहा कि महामारी शुरु होने के बाद से केन्द्र और आरबीआई ने मिलाकर अबतक 29.87 लाख करोड़ की वित्तीय सहायता दी है। उन्होंने कहा कि यह रक़म देश की कुल जीडीपी का 15 फीसदी है। वित्त मंत्री ने एक बार फिर आत्मनिर्भरता का नारा दिया और आत्मानिभर भारत 3.0 के लिए 2.65 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि यह रक़म 11 नवंबर को घोषित पीएलआई या प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव योजना के तहत ही जारी की जाएगी। बुधवार को केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में अगले पांच सालों के लिए यह स्कीम शुरु की गई है। इस योजना के तहत टेलिकॉम, ऑटोमोबाइल और टूरिज़्म जैसे 10 प्रमुख क्षेत्रों के लिए दो लाख करोड़ रूपये के आवंटन का ऐलान किया गया है।