भारत में संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका, विशेषज्ञों ने क्या कहा?

by GoNews Desk Jun 21, 2021 • 01:38 PM Views 684

भारत में कोरोना की दूसरी लहर का प्रभाव कम हो गया है लेकिन अब देश में संक्रमण की तीसरी लहर की दस्तक की बात कही जा रही है। समाचार एजेंसी ऱॉयटर्स के कराए गए मेडिकल एक्सपर्ट के सर्वे में भारत में तीसरी लहर के अक्टूबर तक आने की संभावना जताई गई है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि ये लहर पिछली लहर की तुलना में ज़्यादा नियंत्रित होगी और इससे ज़्यादा तैयारियों के साथ निपटा जा सकेगा। सर्वे में भाग लेने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि महामारी अभी एक साल और लोगों को परेशान करेगी।

जून 3-17 के बीच किए गए स्नैप सर्वे में दुनिया भर के 40 स्वास्थ्य विशेषज्ञों, डॉक्टर, वैज्ञानिकों, महामारी विशेषज्ञों और वॉयरोलॉजिस्ट ने भाग लिया। सर्वे में भाग लेने वाले 24 में से 21 एक्सपर्ट ने भारत में अक्टूबर में तीसरी लहर की संभावना जताई है जबकि दो का कहना है कि थर्ड वेव अगस्त या 12 सिंतबर तक दस्तक दे सकती है जबकि अन्यों ने इसके नवंबर से फरवरी के बीच आने का अनुमान लगाया है हालांकि 34 में से 24 विशेषज्ञों ने तीसरी लहर के ज़्यादा बहतर तरीके से नियंत्रित होने पर सहमति जताई है।

उनका कहना है कि आने वाली लहर से पिछली लहर के मुकाबले बहतर तरीके से निपटा जा सकेगा। भारत में महामारी की सेकेंड वेव के दौरान ऑक्सीजन, कोरोना रोधी टीकों और आईसीयू बेड की भार कमी देखी गई थी हालांकि आने वाली लहर में मेडिकल उपकरणों की कमी होने की संभावना कम है।