भारत में किसानों को मिलती है बेहद कम सब्सिडी, चीन में सबसे ज़्यादा

by GoNews Desk Jan 16, 2021 • 05:55 PM Views 672

देश में चल रहे किसान आंदोलन के बीच कृषि सेक्टर और किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी को लेकर चर्चा गर्म है। दरअसल, सरकार किसानों को विभिन्न प्रकार की सब्सिडी देती है जैसे, खाद, सिंचाई, उपकरण, ऋण सब्सिडी, बीज सब्सिडी, निर्यात सब्सिडी आदि। लेकिन आँकड़े बताते हैॆ कि भारत पहले ही अन्य देशों की तुलना में खेतीबाड़ी पर बेहद कम सब्सिडी देता है जबकि आधी आबादी किसानी पर निर्भर है।

व्यापार और अर्थव्यवस्था को रिपोर्ट करने वाली ट्रेडविस्टास नाम की वेबसाइट के मुताबिक भारत ने 2019 में 11 बिलियन डॉलर की सब्सिडी कृषि क्षेत्र को दी। ध्यान रहे, भारत की आबादी 130 करोड़ है और आधी आबादी कृषि पर निर्भर है। हालांकि, भारत की अर्थव्यवस्था भी दुनिया में पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।  सकी तुलना में उसी साल दक्षिण कोरिया ने 20.8 बिलियन डॉलर, इंडोनेशिया ने 29.4 अरब डॉलर और जापान ने 37.6 अरब डॉलर कृषि सेक्टर को सब्सिडी दी।

दुनिया की सबसे बड़ी कैपिटलिस्ट इकॉनमी यानी अमेरिका जिसका मॉडल भारत में लागू करने की कवायद जारी है, वहाँ भी सरकार ने 48.9 अरब डॉलर एग्रीकल्चर सेक्टर को सब्सिडी दी। इससे दोगुनी सब्सिडी यूरोपियन यूनियन के किसानों को मिली। 2019 में EU ने 101 बिलियन डॉलर की सब्सिडी कृषि सेक्टर को दी।