ads

किसान नेताओं का 26 मार्च को 'भारत बंद' का ऐलान

by GoNews Desk Mar 11, 2021 • 02:58 PM Views 370

केन्द्र के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों के प्रदर्शन को 100 दिन से ज़्यादा हो चुका है। इस मौके पर बीते दिनों किसानों ने काला दिवस के रूप में मनाया। अब किसानों ने आंदोलन के चार महीने पूरे होने पर 26 मार्च को भारत बंद का आह्वान किया गया है। बुधवार को किसान संगठनों ने ये अपील की है। शांतिपूर्ण बंद सुबह से शाम तक प्रभावी रहेगा। साथ ही किसानों ने आंदोलन को मज़बूत करने के लिए आगे के प्लान भी बताए हैं।

किसान नेता बूटा सिंह ने कहा कि किसान और व्यापार संघ मिलकर 15 मार्च को पेट्रोल-डीज़ल के दामों में वृद्धि और रेलवे के निजीकरण के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि किसान 19 मार्च को 'मंडी बचाओ-खेती बचाओ' दिवस मनाएंगे। किसान यूनियनों ने भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव का शहीदी दिवस मनाने का भी फैसला लिया है।

इनके अलावा किसानों नेताओं ने 28 मार्च को होलिका दहन के दौरान नए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाने का भी फैसला किया है। किसान आंदोलन का देश दुनिया पर क्या प्रभाव पड़ रहा है? यह मुद्दा धरनास्थल में छाया हुआ है। विभिन्न राज्यों से पंचायत करके लौट रहे किसान नेताओं से आंदोलनकारी किसान वहां की जानकारी लेने में जुटे हुए हैं।