ads

दिल्ली हिंसा मामले में डीयू प्रोफ़ेसर अपूर्वानंद से तीन घंटे तक पूछताछ

by GoNews Desk Aug 04, 2020 • 06:39 PM Views 425

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने डीयू प्रोफ़ेसर अपूर्वानंद से दिल्ली दंगों के सिलसिले में तीन घंटे तक पूछताछ की और उनका फोन ज़ब्त कर लिया है. प्रोफ़ेसर अपूर्वानंद दिल्ली विश्वविद्यालय में हिंदी पढ़ाते हैं. उन्होंने कहा कि यह परेशान करने वाला है कि नागरिकता संशोधन क़ानून विरोधी प्रदर्शनकारियों और उनके समर्थकों को हिंसा का स्रोत बताया जा रहा है.

उन्होंने इस पूछताछ के बाद जारी बयान में कहा, ‘फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उन्हें 3 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया था. मैंने वहां लगभग पांच घंटे बिताए और तीन घंटे तक पूछताछ चली. जांच के लिए दिल्ली पुलिस ने मेरा फोन ज़ब्त करना भी ज़रूरी समझा.’

दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाक़े में हिंसा फरवरी महीने में उस वक़्त भड़की थी जब नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ जगह-जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे थे. इस हिंसा में 53 लोग मारे गए थे और 250 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए थे. इसके अलावा बड़े पैमाने पर लूटपाट भी की गई थी. दिल्ली पुलिस इस मामले में यूएपीए के तहत मुक़दमा दर्ज कर तफ़्तीश कर रही है.  पुलिस ने इस हिंसा के आरोप में नागरिकता क़ानून विरोधी कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार किया है.