चक्रवाती तूफान बुलबुल से अबतक 10 से ज्यादा लोगों की मौत

by GoNews Desk Nov 11, 2019 • 05:30 PM Views 1182

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान बुलबुल शानिवार देर रात पश्चिम बंगाल के  सागर आइलैंड, बांग्लादेश के खेपूपाड़ा और ओडिशा के भद्रक तट से टकराया। चक्रवाती तूफान बुलबुल से  कई जगह भूस्खलन हुआ, जिसमें 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक तूफान की रफ्तार 120 से 135  किमी प्रतिघंटा थी। पश्चिम बंगाल से गुजरने के साथ ही तूफान कमजाेर पड़ गया और इसे 'अति गंभीर' से 'गंभीर' श्रेणी में कर दिया है. 

वहीं उत्तरी ओडिशा और बंगाल के तटीय इलाकों में मछुआरों को समुद्र में ना जाने की चेतावनी दी है. तूफान का केंद्र देर रात पारादीप से 95 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में था.  भद्रक जिले में डीहा द्वीप के पास नाव डूबने से समुद्र में फंसे 8 मछुआराें को रैपिड एक्शन फोर्स ने अन्य मछुआरों की मदद से बचाया है. तूफान में बांग्लादेश के भोला, बारगुना और पटुआखाली से 150 मछुआरे अभी भी लापता हैं और चार लाख से ज्यादा लोग इस तूफान से प्रभावित हुए हैं.

हालांकि, ओडिशा में अधिकारियों ने 15000 वॉलंटियर्स की मदद से करीब 15 लाख लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. वहीं बांग्लादेश में करीब 21 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया.