26 अक्टूबर को किसानों का देशव्यापी प्रदर्शन

by GoNews Desk Oct 24, 2021 • 05:56 PM Views 589

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को 20 दिन गुज़र चुके हैं और किसान अभी भी केन्द्रीय मंत्री पर कार्रवाई की मांग पर अटल हैं। इसी संबंध में किसानों ने मोदी सरकार में गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्ख़ास्तगी और उनकी गिरफ़्तारी के लिए दबाव बनाने और किसान आंदोलन के 11 महीने पूरे होने पर देशव्यापी प्रदर्शन करने का आह्वान किया। किसानों ने शुक्रवार को कहा कि 26 अक्टूबर को किसान आंदोलन को 11 महीने पूरे हो रहे हैं।

किसान संगठनों के एक संयुक्त मंच SKM (Samyukt Kisan Mrcha) ने एक बयान में केन्द्र सरकार से अपनी "वैध मांगों" को पूरा करने की मांग की। प्रदर्शन में किसान- नए कृषि क़ानूनों को निरस्त करने, एमएसपी को सभी उपज और सभी किसानों के लिए क़ानूनी अधिकार बनाने, और बर्खास्त करने के साथ-साथ अजय मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन का आह्वान किया है।

एसकेएम की तरफ से बयान में कहा गया है कि, “26 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच धरना प्रदर्शन और मार्च किए जाएंगे।” 3 अक्टूबर को हुई हिंसा में मारे गए आठ लोगों में से चार किसान और एक पत्रकार थे, जिन्हें कथित तौर पर केन्द्रीय मंत्री अजय मिश्र के बेटे आशीष मिश्र के क़ाफिले ने कुचल दिया था।