ads

कोरोना वायरस: तब्लीग़ियों पर ‘चिल्लाहट’ और कुंभ को लेकर ‘चुप्पी’ पर सवाल

by GoNews Desk Apr 13, 2021 • 10:19 PM Views 507

भारत कोरोना के दूसरी लहर की ज़द में है। कोरोना के हर रोज़ डेढ़ लाख से ज़्यादा मरीज़ सामने आ रहे हैं। इस बीच हरिद्वार में कुंभ की धूम है। यहां लाखों लोगों का जमावड़ा लगा है। एक रिपोर्ट के मुकाबिक़ सोमवार दोपहर तक कोरोना नियमों को दरकिनार कर करीब 21 लाख लोगों ने गंगा में ‘आस्था की डुबकी लगाई।’

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राज्य अपने स्तर पर नियम लागू कर रहे हैं। महाराष्ट्र समेत कुछ राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना के  मामले भयावह रूप ले रहे हैं। मीडिया समूंह का एक बड़ा हिस्सा दावा कर रहा है कि मेले में कोरोना के नियमों का पालन किया जा रहा है जबकि एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि घाट पर सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करना बहुत ज़्यादा मुश्किल है। कोरोना के नियमों की नज़रअंदाजी का नतीजा ये हुआ है कि मंगलवार को मेले में आने वाले 102 श्रद्धालु कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना टेस्टिंग में भी लापरवाही बरती जा रही है। स्नान के लिए आ रहे लाखों लोगों में केवल कुछ लोगों की ही टेस्टिंग की जा रही है जबकि अन्य लोगों को मास्क पहना देख, थर्मल स्क्रिनिंग कर या फिर नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट के आधार पर नज़रअंदाज़ किया जा रहा है। सोमवार को मेले में दर्शन के लिए उमड़ी 28 लाख लोगों की भीड़ में से रविवार दोपहर 11.30 बजे से सोमवार शाम 5 बजे तक सिर्फ 18,169 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना के 1,333 नए मामले सामने आए हैं।