ads

मुंबई पॉवर ग्रिड फेल्यर के पीछे चीन, अब वैक्सीन कंपनियों को बना रहा निशाना: रिपोर्ट

by GoNews Desk Mar 02, 2021 • 02:52 PM Views 320

चीन, भारत पर लगातार साइबर हमले की कोशिश कर रहा है। साइबर इंटेलिजेंस फर्म ‘साइफर्म’ ने यह दावा किया है। साइफर्म के मुताबिक़ चीनी सरकार समर्थित हैकिंग ग्रुप भारतीय वैक्सीन कंपनियों के आईटी सिस्सटम को लगातार निशाना बना रहा है। भारत ने कई देशों को कोरोना वैक्सीन सप्लाई की है, इससे भारत की दुनियाभर में चर्चा हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक़ दुनिया में बिकने वाले 60 फीसदी वैक्सीन का उत्पादन भारत ने ही किया है।

सिंगापुर और टोक्यो स्थित गोल्डमैन सैक्स समर्थित साइबर इंटेलिजेंस फर्म ‘साइफर्म’ ने कहा कि चीनी हैकिंग ग्रुप APT10 या स्टोन पांडा भारतीय वैक्सीन कंपनियों को निशाना बना रहा है। साइफर्म का कहना है कि उसकी टीम ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट के आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर और सप्लाई चेन सॉफ्टवेयर में अंतराल और कमज़ोरियों की पहचान की थी। 

ब्रिटिश विदेशी खुफिया एजेंसी एमआई6 के साथ काम कर चुके साइफर्म के मुख्य कार्यकारी कुमार रितेश के मुताबिक़ चीन ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि वो भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनियों के डेटा प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि चीन समर्थित हैकिंग ग्रुप APT10 सीरम इंस्टीट्यूट को लगातार कई दिनों से निशाना बना रहा था।