UP Election 2022 में बीजेपी का ट्रंप कार्ड योगी नहीं; फिर क्या है ?

by GoNews Desk Jan 11, 2022 • 11:01 AM Views 517

भारत का आबादी के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश आकार में ब्राज़ील के बराबर है। राज्य की जीएसडीपी पेरू के और प्रति व्यक्ति आय के मामले में राज्य बुर्किना फासो के बराबर है। जैसे-जैसे चुनाव नज़दीक आ रहे हैं सियासी घमासान अपने चरम पर पहुंच गए हैं। सरकार और राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा उन परियोजनाओं का वादा कर रही है जो अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में घोषित प्रोत्साहन राशी से भी बड़ी है।

अबतक प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी राज्य की 22 करोड़ आबादी के लिए 150,000 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का ऐलान कर चुके हैं। हालांकि राज्य में 14.5 करोड़ मतदाता हैं। यह कोई रहस्य नहीं है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार या सरकारी सेवाओं जैसे सभी मानकों पर उत्तर प्रदेश निम्नतम स्तर पर है।

पिछले कुछ हफ्तों के रिकॉर्ड देखें तो पता चलता है कि केन्द्र और राज्य सरकारें राज्य और उसके मुख्यमंत्री की छवि चमकाने के लिए टेलिविज़न, रेडियो, ऑनलाइन पोर्टल, अख़बारों और आउटसाइड विज्ञापनों के लिए बड़े स्तर पर टाइम स्लॉट और स्पेस ख़रीदे जा रहे हैं। हालांकि यह साफ नहीं है कि इसके लिए सरकारी ख़ज़ाने से भुगतान हो रहे हैं या पार्टी फंड से ख़र्च हो रहे हैं।