ads

विधानसभा चुनाव 2021: 4 राज्यों और 1 केन्द्रशासित प्रदेश में चुनावी तारीख़ों का ऐलान

by GoNews Desk Feb 28, 2021 • 08:24 PM Views 1116

पश्चिम बंगाल विधानसभा

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव की तारीख़ों का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। राज्य में 27 मार्च से आठ चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण में 27 मार्च को 38 सीटों पर मतदान होगा और 1 अप्रैल को दूसरे चरण में 30 सीटों पर वोटिंग होगी। इनके अलावा 6 अप्रैल को तीसरे चरण में 31 सीट, 10 अप्रैल को चौथे चरण में 44 सीट और 17 अप्रैल को पांचवें चरण में 45 सीटों पर वोटिंग होगी।

तमिलनाडु विघासभा

चुनाव आयोग ने तमिलनाडु विघासभा चुनाव के लिए 6 अप्रैल को मतदान की योजना बनाई है। राज्य में एक ही चरण में 234 सीटों पर मतदान होंगे। सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेश के साथ ही 2 मई को इसके परिणाम भी घोषित होंगे।

केरल विघानसभा

केरल की 140 विघानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होंगे। चुनाव आयोग ने राज्य में एक ही चरण में मतदान की योजना बनाई है। राजनीति और अन्य मोर्चों के हिसाब से केरल एक अहम् राज्य माना जाता है। केरल एकमात्र राज्य है जहां कम्युनिस्ट पार्टियों की सरकार है। यहां विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी सीपीएम है और पिछले चुनाव में इसका वोट शेयर 26.5 फीसदी रहा था।

असम विधानसभा

असम में भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर जीत की उम्मीद लिए अगर बढ़ रही है। 2016 में पार्टी को अप्रत्याशित जीत मिली थी। राज्य में कभी कांग्रेस पार्टी का दबदबा हुआ करता था लेकिन चुनाव-दर-चुनाव पार्टी का वोट शेयर लगातार घट रहा है।

पुडुचेरी विधानसभा

पुडुचेरी में कांग्रेस पार्टी की सरकार गिरने के बाद हालात बदल गए हैं। हालांकि सरकार बनाने के लिए कोई भी पार्टी सामने नहीं आई। दरअसल, यहां बीजेपी के एक भी विधायक ऐसे नहीं है जिन्होंने चुनाव जीता हो। विधानसभा में बीजेपी के तीन विधायक मनोनित थे। यहां विधानसभा की 30 सीटें हैं। चुनाव आयोग ने सभी सीटों पर एक साथ 6 अप्रैल को मतदान का ऐलान किया है।