बढ़ते वायु प्रदूषण से भारतीय व्यापार को हर साल हो रहा है 7 लाख करोड़ का नुकसान: रिपोर्ट

by Siddharth Chaturvedi Apr 29, 2021 • 04:41 PM Views 753

देश में बढ़ता वायु प्रदूषण बड़े स्तरों पर लोगों के स्वास्थ को नुकसान पहुंचा रहा है। लेकिन इस बढ़ते प्रदूषण के बीच अब रिसर्च में खुलासा हुआ है कि वायु प्रदूषण सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि भारतीय व्यापार के लिए भी बड़ा ख़तरा बनता जा रहा है। इसका मतलब अब प्रदूषण आपके सेहत के साथ साथ आपकी जेब पर भी भारी पड़ रहा है।

हाल ही में जारी एक रिसर्च से पता चला है कि वायु प्रदूषण के कारण हर साल भारतीय व्यवसायों को 95 बिलियन डॉलर यानी 7 लाख करोड़ से ज़्यादा का नुकसान हो रहा है। जो कि भारत की कुल सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी का लगभग 3 प्रतिशत है। रिसर्च में ये भी दावा किया गया है कि हर साल उपभोक्ता से जुड़े व्यवसायों को 22 बिलियन अमरीकी डॉलर के राजस्व का घाटा होता है। ये रिसर्च डलबर्ग एडवाइजर्स और उद्योग समूह सीआईआई द्वारा किया गया है।

रिसर्च में कहा गया है कि भारतीय व्यापार को होने वाला ये नुकसान सालाना टैक्स संग्रह के 50 प्रतिशत के बराबर है साथ ही यह भारत के हेल्थ बजट का डेढ़ गुना है। रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि भारत का आईटी क्षेत्र, जो देश के जीडीपी में 9 फीसदी योगदान देता है, उसे वायु सहित अन्य प्रदूषण के कारण प्रोडक्टिविटी कम होने की वजह से हर साल 1.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर भारत में प्रदूषण की यही स्थिति बनी रही तो यह आंकड़ा साल 2030 तक लगभग दोगुना हो सकता है