ads

आख़िर CBI की रडार पर क्यों है ममता का परिवार ?

by GoNews Desk Feb 23, 2021 • 04:12 PM Views 274

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में कोयला घोटाले को लेकर सियासत गर्म है। इस मामले में सीएम ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी से आज सीबीआई पूछताछ करेगी। सीबीआई ने अभिषेक बनर्जी और उनकी साली मेनका गंभीर को भी नोटिस भेजा था। आख़िर ये कोयला घोटाला है क्या जिसकी वजह से ममता का परिवार सीबीआई के निशाने पर आ गया ?

दरअसल यह मामला पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के अवैध खनन से जुड़ा है। पिछले साल नवंबर महीने में ही सीबीआई की कोलकाता एंटी करप्शन ब्रांच ने ईसीएल के लीजहोल्ड इलाक़े में कोयला के अवैध खनन के संबंध में भ्रष्टाचार और आपराधिक विश्वासघात का मामला दर्ज किया था। ईसीएल सरकारी कंपनी कोल इंडिया की ही एक सहायक कंपनी है जो पश्चिम बंगाल समेत झारखंड में कोयला खनन का काम करती है।

अवैध खनन का यह मामला तब सामने आया जब सतर्कता विभाग और ईसीएल की एक टीम इन इलाकों में जांच के लिए पहुंची। ईसीएल की टीम ने पाया कि यहां अवैध रूप से कोयले की खुदाई और उसकी ढुलाई हो रही है। टीम ने पाया था कि खनन में कई मशीनें लगी हुई है और ढुलाई के लिए भी ट्रकों की लंबी लाइन लगी है। इस जांच के दौरान ईसीएल की टीम ने करोड़ों रूपये के कोयले की ज़ब्ती भी की थी।