Vaccination: पर्याप्त फंड होते हुए 15,000 करोड़ रूपये क़र्ज़ लेगी केन्द्र सरकार !

by GoNews Desk Oct 29, 2021 • 09:10 AM Views 396

भारत सरकार ने एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) में हज़ारों करोड़ रूपये के क़र्ज़ लेने के लिए आवेदन दिया है। बताया गया है कि केन्द्र सरकार कोरोना वैक्सीन की 667 मिलियन खुराक की खरीद के लिए यह क़र्ज़ ले रही है।

हालांकि इस क़र्ज़ के लिए तब आवेदन किया गया है जबकि केन्द्र सरकार वैक्सीन के लिए पहले ही बजट निर्धारित कर चुकी है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कथित तौर पर कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक पीएम केयर्स नाम से फंड भी शुरु की थी जिसमें हज़ारों करोड़ रूपये डोनेशन मिले हैं।

बावजूद इसके केन्द्र सरकार ने एशियन डेवलपमेंट बैंक में 1.5 अरब डॉलर और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक में 500 मिलियन डॉलर के क़र्ज़ के लिए आवेदन किया है। केन्द्र एशिया पैसिफिक वैक्सीन एक्सेस फैसिलिटी के तहत यह क़र्ज़ ले रहा है, जिस पहल के ज़रिए विकासशील देशों को वैक्सीन आपूर्ति के लिए फंड मुहैया कराया जाता है। इसकी शुरुआत दिसंबर 2020 में की गई थी।

मनीला स्थित एशियन डेवलपमेंट बैंक, जिसमें अमेरिका और जापान सबसे बड़े शेयरधारक हैं, और बीजिंग स्थित एआईआईबी, जहां चीन और भारत सबसे बड़े शेयरधारक हैं, दोनों जगह भारत सरकार का लोन आवेदन फिलहाल विचाराधीन है। हालांकि केन्द्र सरकार को उन 667 मिलियन वैक्सीन के डोज़ की ख़रीद करनी है जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा योग्य क़रार दिए गए हैं।