श्रमिक ट्रेनों में 80 लोगों की मौत, 69 के मौत की वजह- पता नहीं : रेलवे

by GoNews Desk May 30, 2020 • 04:21 PM Views 5561

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अबतक 80 लोगों की मौत हो चुकी है। रेलवे द्वारा जारी आंकड़े बताते हैं कि ये सभी मौतें 9 मई से 27 मई के बीच हुई। हालांकि केवल 11 लोगों के मौत का कारण बताया गया है जबकि 69 लोगों की मौत किस वजह से हुई, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। 

रेलवे के मुताबिक श्रमिक स्पेशल ट्रेन में मारे गए उत्तर प्रदेश के सुनीर अहमद की मौत कोरोना की वजह से हुई है। दो शख्स धरमेन्द्र कुमार और अनिल सिंह गंभीर रूप से बीमार थे। गोरखपुर के दुतिया को दिल की बीमारी थी और घर जाने के दौरान ट्रेन में ही उनकी मौत हो गई।

हालांकि रेलवे द्वारा जारी गाइडलाइन में साफतौर पर कहा गया है कि जांच-पड़ताल के बाद ही श्रमिक ट्रेनों में यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

25 मई को मुज़फ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर एक महिला की लाश बरामद हुई थी। महिला के बच्चे का वो वीडियो काफी वायरल हुआ जिसमें वो अपनी मां के कफन को आंचल समझकर खेलता नज़र आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिला की मौत भूख की वजह से हुई। 

जबकि रेलवे बोर्ड का दावा है कि आईआरसीटीसी और रेलवे डिवीज़न ने 85 लाख खाने के पैकेट्स और 1.25 करोड़ पानी के बोतल ट्रेनों में उपलब्ध करवाए।

वहीं 29 मई तक 3,840 ट्रेनों में 52 लाख श्रमिकों को स्पेशल ट्रेन से उनके गृह राज्य तक पहुंचाने का काम किया। इनमें सबसे ज़्यादा 42 फीसदी ट्रेनें उत्तर प्रदेश के लिए और 36.5 फीसदी ट्रेनें बिहार के प्रवासियों के लिए चलाए गए।

इस बारे में ज़्यादा जानकारी दे रही हैं गोन्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा।