ads

कोरोना के कारण भारत-पाक समेत कई देशों ने घटाया शिक्षा बजट : रिपोर्ट

by GoNews Desk Mar 13, 2021 • 05:58 PM Views 712

कोरोना वायरस महामारी ने लोगों की ज़िंदगी को किस हद तक प्रभावित किया है, ये बात हर कोई जानता है। बहुत बड़ा प्रभाव शिक्षा के क्षेत्र पर भी पड़ा है और इसी को लेकर विश्व बैंक ने एक रिपोर्ट जारी की है।

कोरोना वायरस महामारी के बाद निम्न तथा निम्न-मध्यम आय वाले 65 फीसदी देशों ने शिक्षा बजट में कटौती की है। हालांकि, उच्च व उच्च-मध्यम आय वाले देशों में महज 33 प्रतिशत ने ऐसा किया है। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि कोरोना के कारण स्कूली बच्चों को हुए नुकसान की भरपाई करने और विद्यालयों में संक्रमण रोकने के उपायों को लागू करने की जगह कई देश शिक्षा बजट में कटौती कर रहे हैं। विश्व बैंक की इस रिपोर्ट को यूनेस्को की वैश्विक शिक्षा निगरानी रिपोर्ट में शामिल किया गया है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि निम्न और निम्न-मध्यम आय वाले देशों में सरकारी खर्चों का मौजूदा स्तर एसडीजी को प्राप्त करने के लिये आवश्यक है। शिक्षा बजट पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव को समझने के लिये सभी क्षेत्रों में 29 देशों के नमूने एकत्र किये गये। इस नमूने का आकार दुनिया के स्कूल और विश्वविद्यालय की उम्र वाली आबादी का लगभग 54 प्रतिशत है।